दुनिया / राजनीति
अमरीका को मिल सकता है एक हिंदू राष्ट्रपति, सूत्रों के अनुसार 2020 में तुलसी गब्बार्ड उतरेंगी राष्ट्रपति चुनाव में

अमेरिकाई राजनीति के आधिकारिक सूत्र, पॉलिटिको ने रिपोर्ट किया कि हवाई से डेमोक्रेट प्रतिनिधि, तुलसी गब्बार्ड 2020 में राष्ट्रपति चुनावें में उतरने का सोच रही हैं।

2016 के राष्ट्रपति चुनावों में बर्नी सैंडर्स के उप-प्रचार प्रबंधक रैनिया बैट्रिस ने इस बात को नहीं नकारा है कि हिंदू महिला 2020 के चुनावों के लिए डेमोक्रेट की सूची में सम्मिलित होगी।

एक साश्रात्कार में बैट्रिस ने कहा, “मेरे ख़्याल से सबका ध्यान 2018 पर केंद्रित है, उसके बाद क्या होता है, देखा जाएगा। तुलसी जैसी अनुभवी महिला हमारी पार्टी और देश के लिए एक महत्त्वपूर्ण व्यक्तित्व है।”

37-वर्षीय गब्बार्ड कांग्रेस में सेवा देने वाली पहली हिंदू महिला बनीं जब वह डेमोक्रेटिक पार्टी के टिकट पर यू.एस. कांग्रेस में एक सीट जीतीं। इराक़ युद्ध के दौरान भी उन्होंने अपनी सेवा दी थी।

प्रगतिशील और लोकलुभावन आर्थिक नीति के मिश्रण के साथ-साथ विदेश नीति में अपरंपरागत तटस्थ पद्धति के लिए उन्हें बर्नी सैंडर्स और डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व नीति-निर्धारक स्टीव बैनॉन से प्रशंसा मिली हुई है।

भारतीय-अमरीकी निक्की हेले के रिपब्लीकन उम्मीदवार के रूप में 2020 के चुनाव लड़ने की अफवाहें सामने आ रही हैं। यदि यह बात सच हुई तो 2020 का चुनाव उन दो महिलाओं के बीच होगा जिनके भारत से मज़बूत संबंध हैं।