दुनिया
“हो आतंक विरोधी कार्यवाही”- भारत के हवाई हमले के बाद पाकिस्तान से यूएस

मंगलवार (26 फरवरी) को पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायुसेना द्वारा हवाई हमले के बाद वॉशिंगटन ने इस्लमाबाद से नई दिल्ली के साथ तनाव को कम करने के लिए कहा है। यूएस राज्य सचिव माइक पॉम्प्यो ने कहा कि बारत के आतंक-विरोधी हमले के बाद उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से बात की और दोनों देशों के बीच नज़दीकी सुरक्षा साझेदारी पर ज़ोर दिया।

“26 फरवरी को भारत के आतंक-विरोधी ऐक्शन के बाद मैंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से सुरक्षा साझेदारी और क्षेत्र में शांति बनाए रखने के साझा लक्ष्य पर बात की।”, ‘भारत-पाकिस्तान तनाव पर चिंता’ विषय पर उन्होंने यह कहा।

पॉम्प्यो ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी से भी बात की और तनाव को और न बढ़ाने के लिए कहा। उन्होंने इस्लामाबाद से इसकी भूमि पर पनप रहे आतंकी संगठनों के विरुद्ध ठोस कार्यवाही करने के लिए भी कहा।

“मैंने पाकिस्तानी विदेश मंत्री क़ुरैशी से कहा कि मिलिट्री कार्यवाही न करके वे तनाव बढ़ने से रोकें और तत्काल रूप से पाकिस्तान आतंकी संगठनों के विरुद्ध कार्यवाही करे।”, उन्होंने कहा।

उन्होंने दोनों देशों से संयम बरतने को कहा। “मैंने दोनों मंत्रियों से कहा कि हम संयम को प्रोत्साहित करते हैं। मैंने दोनों मंत्रियों को सीधी वार्ता करने के लिए भी कहा जिससे मिलिट्री कार्यवाही को टाला जा सके।”, उन्होंने कहा।