दुनिया
हांगकांग में प्रदर्शनकारियों पर चीन की कार्रवाई को रोकने के लिए यूएस की चेतावनी

कम्युनिस्ट चीन की परेशानियों को और बढ़ाते हुए, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार (18 अगस्त) को कहा कि हांगकांग समर्थक लोकतंत्र प्रदर्शनकारियों पर तियानमेन स्क्वायर जैसी कार्रवाई हुई तो दोनों देशों के बीच व्यापार वार्ता को नुकसान होगा।

रविवार को 1 लाख से अधिक लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं ने चीन की गंभीर चेतावनी के बावजूद हांगकांग में शांतिपूर्वक मार्च निकाला।

चीन की सप्ताहिक पत्र ने इस विरोध प्रदर्शन को हिंसक अल्पसंख्यक की “आतंकवादी जैसी” कार्रवाई कहा है, वहीं राज्य मीडिया ने हांगकांग से सीमा पार सैन्य बलों और शेन्ज़ेन में बख्तरबंद कर्मियों के वाहक की तस्वीर प्रसारित की हैं।

एनडीटीवी  की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रम्प ने न्यू जर्सी में संवाददाताओं से कहा, “मुझे लगता है कि अगर वे हिंसा करते हैं तो प्रदर्शन कर रहे लोगों को इससे निपटना बहुत मुश्किल होगा। यह एक और तियानमेन स्क्वायर जैसी घटना हो सकती है।” अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए चीन की सक्रियता पर भी आपत्ति जताई और इसके गंभीर परिणाम होने की संभावनाएँ भी व्यक्त कीं।

1989 में चीन ने बीजिंग के तियानमेन स्क्वायर में छात्रों के नेतृत्व वाले विरोध प्रदर्शन को कुचलने के लिए टैंकों को तैनात किया था, जिसके परिणामस्वरूप इन टैंकों द्वारा तकरीबन 1,000 से अधिक छात्रों की निर्मम हत्या कर दी गई थी।