दुनिया
सैन्य मित्रता समुद्र तक- चीन बनाएगा पाकिस्तान के लिए समुद्री युद्ध जहाज़

चीन ने निर्यात के उद्देश्य से आधुनिकतम युद्धपोत का निर्माण शुरू कर दिया है जिनमें से चार युद्ध-जहाज़ हथियारों के सौदे के अंतर्गत पाकिस्तान को दिए जाएँगे, चाइना डेली  की रिपोर्ट में बताया गया।

यह 054एपी प्रारूप का युद्धपोत निर्देशित मिसाइल जहाज़ होगा जो कि चीनी नौसेना के 054ए की तर्ज पर बनाया जा रहा है। यह चीनी सरकार की रक्षा उपकरण कंपनी चाइना स्टेट शिपबिल्डिंग कॉर्प द्वारा बनाया जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार, “एक बार बनने के बाद यह पाकिस्तान नौसेना का सबसे बड़ा तथा आधुनिकतम युद्धपोत होगा और भविष्य में देश की सुरक्षा, शांति तथा स्थिरता को मज़बूती देगा तथा हिंद महासागर क्षेत्र में अधिक ताकत देगा। यह पाकिस्तानी नौसेना द्वारा समुद्री सीमा की सुरक्षा हेतु पेट्रोलिंग के कदम में भी सहायक होगा।”

पाकिस्तान का मित्र कहा जाने वाला चीन पाकिस्तान को सबसे ज्यादा युद्ध शस्त्र देता है। अक्टूबर 2018 में यह खबर आई थी कि चीन ने पाकिस्तान को 48 आधुनिक सशस्त्र ड्रोन देने का सौदा किया है तथा यह चीनी सेना का सबसे बड़ा सौदा माना जा रहा था।

हाल ही में पाकिस्तान चीन का बेइडू सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम अपनाने वाला पहला देश बना था जिससे अमरीकी वैश्विक स्थान निर्धारण प्रणाली (जीपीएस) पर उसकी निर्भरता खत्म हो गई है।