दुनिया / राजनीति
भारत-जापान वार्षिक समिट: प्रधानमंत्री शिंज़ो अबे ने कहा नरेंद्र मोदी उनके सबसे विश्वसनीय मित्र

जापानी प्रधानमंत्री शिंज़ों अबे ने रविवार (28 अक्टूबर) को अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी को सबसे विश्वसनीय मित्र कहा, टाइम्स ऑफ़ इंडिया  ने रिपोर्ट किया।

एक स्वतंत्र और मुक्त इंडो-पैसिफिक संबंध को सुनिश्चित करने के लिए जापानी प्रधानमंत्री ने कहा कि वे भारत से द्विपक्षीय संबंधों को सुदृढ़ करेंगे। भारत क्षेत्रीय और वैश्विक समृद्धि का परिचालक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक महान देश के एक महान नेता हैं, अबे ने जोड़ा।

“हम सभी संभावित क्षेत्रों में विजय की स्थिति में हैं और जापान भारत के आर्थिक विकास व प्रधानमंत्री मोदी की ‘मेक इन इंडिया’ पहल के अंतर्गत तीव्र गति रेल, सबवे और जापान की विश्व स्तरीय तकनीकों के अन्य उपयोगी उपकरणों द्वारा इंफ्रास्ट्रक्चर में सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है।”, उन्होंने कहा।

भारत एकमात्र देश है जिसके साथ जापान वार्षिक द्विपक्षीय बैठक करता है, हालाँकि भारत इसे रूस के साथ भी आयोजित करता है। प्रधानमंत्री मोदी ने भारत और जापान को एक ‘विजयी जोड़ी’ कहा और बताया कि जापान आर्थिक और तकनीकी क्षेत्र में भारत का सबसे भरोसेमंद सहयोगी है।

भारतीय और जापानी प्रधानमंत्री यमंशी, जापान में 13वें इंडो-जापान वार्षिक समिट के लिए मिल रहे हैं। रविवार (28 अक्टूबर) को शुरू हुई द्विदिवसीय समिट में दोनों देश द्विपक्षीय, क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर विचार करेंगे।