दुनिया
“यौन शोषण के कारण 25 वर्षों में कैथोलिक चर्च का अंत”- फिलिपिन्स के राष्ट्रपति

आम तौर पर राजनीतिक तथ्यहीनता पर भाषणबाजी के लिए जाने जाने वाले और अपशब्दों से लबरेज भाषण में मुखर फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे ने रोमन कैथोलिक चर्च के बारे में कहा कि यह लंबे समय तक नहीं टिकेगा क्योंकि पादरियों द्वारा यौन दुर्व्यवहार के कई कांड सामने आए हैं जिस वजह से संस्थान परिग्रहीत हो चुका है, सेबू डेली न्यूज़  ने बताया

डुटर्टे सोमवार (25 फरवरी) को पसाय शहर के एसएमएक्स कन्वेंशन सेंटर में लीगा एनजी मगा बारंगाय सा पिलिपिनास की पहली राष्ट्रीय सभा को संबोधित कर रहे थे।

डुटर्टे ने चेतावनी दी कि चर्च यौन शोषण के मामलों और पदों के अंतर्गत भ्रष्टाचार के परिणाम के रूप में अपने आपको समाप्त करेगा। उन्होंने कहा, “लोग कैथोलिक पादरियों के तौरतरीके नहीं भूलेंगे।

डुटर्टे ने कहा, “लोग कैथोलिक पादरी के तौरतरीके नहीं भूलेंगे। जब वे कामोत्तेजित होते हैं तब वे ननों के पीछे भागते हैं। यदि वे समलैंगिक हैं तो वे युवा लड़कों के पीछे भागते हैं। इस तरह के धर्म की ज़रूरत किसे है? और फिर ये सिलसिला चलता रहेगा और उसके बाद पादरी अपनी मालकिन का साथ देगा।

अपनी बात को संभलते हुए उन्होंने बिशप और पादरियों की हत्या कर चोरी करने के लिए उनकी टिप्पणी को गंभीरता से नहीं लेने के लिए जनता से आग्रह किया

“मैं इस बारे में क्या कह सकता हूँ, कैथोलिक चर्च के साथ मेरा झगड़ा व्यक्तिगत है। आप जो नशा करते हैं, वे बिशप और कार्डिनल्स को नुकसान  पहुँचाते क्योंकि वे राजनीतिक हंगामे में शामिल नहीं होते हैं।”, उन्होंने फिलिपिनो में कहा।

अपने प्रवक्ता सल्वाडोर पैनलो ने डुटर्टे की टिप्पणी से होने वाली किसी भी संभावित क्षति को दूर करने के लिए आगे बढ़ते हुए स्पष्ट किया कि राष्ट्रपतिकुछ निश्चित पुरुषों का उल्लेख कर रहे थे, जिन्होंने अपनी प्रतिज्ञा का उल्लंघन किया है।“, और पूरे संस्थान पर हमला नहीं कर रहे थे।

कैथोलिक चर्च फिलीपींस में एक शक्तिशाली संस्थान है और 80 प्रतिशत से अधिक फ़िलिपीनों ने रोमन कैथोलिक को अपनी पहचान बनाया है।

डुटर्टे और कैथोलिक चर्च को कुछ समय के लिए एकदूसरे के साथ बेवकूफों की तरह लड़ते हुए देखा गया है। ड्रग्स पर युद्ध और अपराधियों पर अपनी कार्रवाई की आलोचना के लिए चर्च ने डुटर्टे के प्रकोप को भड़काया। कैथोलिक चर्च ने 2016 के चुनावों के दौरान एक अलग उम्मीदवार को समर्थन दिया।

डुटर्टे ने पहले कैथोलिक चर्च पर हमला करते हुए कहा था कि उनके पादरी भ्रष्ट और पाखंडी हैं। यहाँ तक ​​कि उन्होंने एक बार मूल पाप की अवधारणा में कैथोलिक विश्वास कोमूर्खतापूर्ण प्रस्तावकहा।

पिछले साल जून में डुटर्टे ने उत्पत्ति निर्माण की कहानी पर सवाल उठाने के लिए व्यापक आलोचना का सामना किया और कहा कि ईश्वर उनकी रचना को भ्रष्ट करने के लिए प्रलोभन देने के लिएमूर्खथे।