दुनिया
डोनाल्ड ट्रंप ने इमरान खान से जम्मू-कश्मीर मसले पर हस्तक्षेप करने से किया इनकार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के मामले में दखल देने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से फोन पर बातचीत के दौरान ट्रंप ने इसे द्विपक्षीय मामला बताते हुए इससे खुद को अलग कर लिया। साथ ही उन्होंने कश्मीर मसले को आपस में हलकर शांति तलाशने की महत्ता पर जोर दिया।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, वाइट हाउस के उप-प्रेस सचिव होगान गिडले ने कहा, “राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जम्मू-कश्मीर के हालात के संबंध में भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय वार्ता के जरिए तनाव कम करने की महत्ता बताई। दोनों नेताओं ने अमेरिका और पाकिस्तान के बीच बढ़ते संबंधों को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।”

इससे पहले, दोनों देश के नेताओं के बीच हुई बातचीत पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी ने बताया, “हमने यूएन में कश्मीर मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति को भरोसे में लिया है।” वहीं, पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह कुरैशी के हवाले से रेडियो पाकिस्तान ने कहा, “प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर के ताज़ा घटनाक्रम और क्षेत्रीय शांति पर इसके खतरे के संबंध में पाकिस्तान की चिंता से अवगत कराया है।”