दुनिया
अफगानिस्तान से अपने 8600 सैनिकों को वापस बुलाएगा अमेरिका- डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, “संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) तालिबान के साथ शांति समझौते पर पहुँचने के बाद भी अफगानिस्तान में सेना की निरंतर उपस्थिति सुनिश्चित करता रहेगा।

न्यूज़ एजेंसी एएफपी के अनुसार, राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, “हम अपने सैनिकों की संख्या 8,600 करने जा रहे हैं। हमने सैनिकों की संख्या जरूर कम की है लेकिन हम वहाँ हमेशा अपनी उपस्थिति दर्ज कराते रहेंगे।” अमेरिका वर्तमान में अफगानिस्तान में अपने 14,000 सैनिकों को रखता है, जिसमें बड़ी संख्या में सुरक्षा-कर्मी अफगान सुरक्षा बलों के मार्गदर्शन और प्रशिक्षण में लगे हुए हैं।

वहीं, एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “अगर अफगानिस्तान से अमेरिका पर हमला हुआ तो हम इतने सैनिकों के साथ वापस लौटेंगे, जितने किसी ने देखे नहीं होंगे।” अमेरिका ने यह फैसला तालिबान से बातचीत के बाद लिया है।

यूएस और तालिबान वर्तमान में एक सितंबर को समाप्त होने वाले दोहा विचार-विमर्श सेट के साथ अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बारे में बातचीत में लगे हुए हैं। तालिबान चाहता है कि सभी अमेरिकी सैनिक बाहर निकल जाएँ, लेकिन ट्रंप की इन टिप्पणियों ने बात-चीत की स्थिति को स्पष्ट कर दिया है।