समाचार
विश्व की प्रथम बहु प्रकारीय कोविड-19 वैक्सीन का ब्रिटेन के मैनचेस्टर में परीक्षण शुरू

कोरोना वायरस के अलग-अलग प्रकारों के विरुद्ध विश्व की पहली बहु प्रकारीय कोविड-19 वैक्सीन का परीक्षण ब्रिटेन के मैनचेस्टर में आरंभ हो गया है। सोमवार (20 सितंबर) को परीक्षण के लिए पहला भागीदार भी मिल गया।

दैनिक जागरण ने सिन्हुआ की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि 60 वर्षीय एक विवाहित जोड़ा इस परीक्षण में सम्मिलित होने वाला पहला भागीदार बना है। यह परीक्षण मैनचेस्टर विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) फाउंडेशन ट्रस्ट के मध्य सहयोग से किया जा रहा है।

उधर, अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने अपने हालिया अध्ययन में बताया कि कोरोना के डेल्टा प्रकार से सुरक्षा देने में फाइज़र और जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन की तुलना में मॉडर्ना ज्यादा प्रभावशील हो सकती है। माडर्ना वैक्सीन अस्पताल में भर्ती होने के खतरे को 95 प्रतिशत तक कम कर सकती है। फाइज़र के टीके को इसमें 80 प्रतिशत, जबकि जॉनसन एंड जॉनसन को 60 प्रतिशत तक असरदार पाया गया है।

बता दें कि ये सारे कदम कोविड संक्रमण के अलग-अलग प्रकारों को रोकने के लिए उठाए जा रहे हैं। दरअसल, कोविड का डेल्टा प्रकार विश्व भर के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। इसको रोकने और वायरस से होने वाले भविष्य के संकटों को समाप्त करने के लिए कई तरह के शोध किए जा रहे हैं।