समाचार
केरल में विजयन सरकार ने हटाया साप्ताहिक लॉकडाउन, 24 घंटों में आए 23,676 मामले

केरल में लगातार बढ़ते कोविड-19 के संक्रमण के मध्य राज्य सरकार ने बुधवार (4 अगस्त) को साप्ताहिक लॉकडाउन को हटाने का निर्णय लिया है। वहाँ मंगलवार को भी कोविड-19 के 23,676 नए मामले सामने आए थे।

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने विधानसभा में बताया, “परीक्षण सकारात्मक दर के वर्गीकरण को लेकर सरकार को अतिरिक्त मानदंड तय करने के सुझाव मिले थे। हालाँकि, हमने ट्रिपल लॉकडाउन लगाने की भी चेतावनी दी है।”

उन्होंने कहा, “हमें प्रति एक हजार की आबादी पर कोरोना मामलों के आधार पर क्षेत्रों को विभाजित करने की आवश्यकता है। एक दिन पूर्व ही मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा बुलाई गई उच्चस्तरीय बैठक में कोविड की रोकथाम योजना में संशोधन करने का निर्णय लिया गया क्योंकि नगर निकायों के टीपीआर आधारित लॉकडाउन संबंधी परिणाम विफल रहे थे।”

अब केरल में सप्ताह के छह दिन दुकानें सुबह सात से रात 9 बजे तक खुल सकेंगी। अगर किसी क्षेत्र में सप्ताह में प्रति एक हजार आबादी पर 10 से अधिक लोग संक्रमित होते हैं, तो वहाँ ट्रिपल लॉकडाउन लगेगा। ओणम और 15 अगस्त पर लॉकडाउन नहीं रहेगा। विवाह समारोह या अंतिम संस्कार के लिए सिर्फ 20 लोगों की ही अनुमति रहेगी।