समाचार
ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में कड़ी सुरक्षा के मध्य वीडियोग्राफी सर्वेक्षण पुनः आरंभ

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के मध्य  शनिवार को वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का वीडियोग्राफी सर्वेक्षण पुनः शुरू हो गया।

मस्जिद प्रबंधन समिति ने संकेत दिया कि वह स्थानीय न्यायालय द्वारा भेजी गई टीम के साथ फिलहाल सहयोग करेगी।

पीटीआई-भाषा को वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया, “अधिकृत व्यक्ति- सभी पक्ष, उनके वकील, न्यायालय आयुक्त और वीडियोग्राफर मौके पर पहुँच गए और सर्वेक्षण शुरू हो गया है।”

मस्जिद प्रतिष्ठित काशी विश्वनाथ मंदिर के निकट स्थित है और स्थानीय न्यायालय महिलाओं के एक समूह द्वारा इसकी बाहरी दीवारों पर प्रतिमा के सामने दैनिक प्रार्थना की अनुमति मांगने की याचिका पर सुनवाई कर रही है।

शर्मा ने पहले कहा था कि शुक्रवार को सभी संबंधित पक्षों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक हुई थी और उनसे आयोग के काम और कानून व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करने की अपील की गई थी।

पीटीआई को वाराणसी के पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश ने बताया कि सर्वेक्षण शुरू हो गया है।

न्यायाधीश ने आयुक्त को सर्वेक्षण में सहायता करने हेतु दो और अधिवक्ताओं को भी नियुक्त किया और कहा कि इसे मंगलवार तक पूरा किया जाना चाहिए।

मस्जिद के बाहर कड़ी सुरक्षा के बीच लोग जुमे की नमाज़ में सम्मिलित हुए। जिला न्यायालय ने गुरुवार को अपने आदेश में कहा था कि यदि परिसर के कुछ क्षेत्रों में सर्वेक्षण के लिए चाबियाँ उपलब्ध नहीं हैं तो ताले तोड़े जाने चाहिए।

न्यायालय ने जिला अधिकारियों से ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वेक्षण की अनुमति नहीं देने वालों पर प्राथमिकी दर्ज करने को भी कहा था।

बता दें कि शुक्रवार को सर्वोच्च न्यायालय ने सर्वेक्षण पर यथास्थिति का अंतरिम आदेश देने से मना कर दिया था। हालाँकि, न्यायालय सर्वेक्षण के विरुद्ध एक मुस्लिम पक्ष की याचिका को सूचीबद्ध करने पर विचार करने के लिए सहमत हुई।