समाचार
प्रधानमंत्री कल रखेंगे बद्रीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री में इंफ्रास्ट्रक्चर विकास कार्यों की नींव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (4 दिसंबर) को श्री केदारनाथ धाम में चल रहे विकास कार्यों के मध्य श्री बद्रीनाथ धाम, गंगोत्री और यमुनोत्री में इंफ्रास्ट्रक्चर विकास परियोजनाओं की नींव रखेंगे।

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के अपने दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्षेत्र में पुराने भूस्खलन की समस्या से निपटने के लिए यात्रा को सुरक्षित बनाने पर केंद्रित कई परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

पीएमओ की ओर से बुधवार (1 दिसंबर) को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि प्रधानमंत्री की यात्रा का एक महत्वपूर्ण केंद्र बिंदु सड़क के इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार हेतु परियोजनाओं पर होगा, जो यात्रा को सुगम व सुरक्षित बनाएगा और इस क्षेत्र में पर्यटन को भी बढ़ावा देगा।

विज्ञप्ति में कहा गया, “स्मार्ट आध्यात्मिक कस्बों को विकसित करने और पर्यटन से संबंधित इंफ्रास्ट्रक्चर को उन्नत बनाने हेतु नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप श्री बद्रीनाथ धाम और गंगोत्री-यमुनोत्री धाम में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास कार्यों की नींव रखी जाएगी।”

वे कई परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे, जो गढ़वाल के पहाड़ी क्षेत्र में यात्रा को सुरक्षित बनाएँगे। इन परियोजनाओं में लामबगड़ (जो बद्रीनाथ धाम के रास्ते में है) में भूस्खलन शमन परियोजना और एनएच-58 पर शकनिधर, श्रीनगर और देवप्रयाग में पुराने भूस्खलन उपचार सम्मिलित हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी चारधाम सड़क संपर्क परियोजना के तहत देवप्रयाग से श्रीकोट और एनएच-58 पर ब्रह्मपुरी से कोडियाला तक सड़क चौड़ीकरण परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे।

बता दें कि श्री केदारनाथ शहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में कई इंफ्रास्ट्रक्चर विकास परियोजनाएँ पूरी की जा चुकी हैं।