समाचार
प्रधानमंत्री ने केदारनाथ मंदिर में रुद्राभिषेक संग शंकराचार्य की मूर्ति का अनावरण किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (5 नवंबर) को उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में श्री केदारनाथ मंदिर का दौरा किया और पवित्र हिमालय मंदिर में पूजा की।

प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार सुबह देहरादून के जौलीग्रांट हवाई अड्डे पर उतरे और उसके उपरांत श्री केदारनाथ धाम हेलीकॉप्टर से पहुँचे। मंदिर में उन्होंने बाबा केदार का रुद्राभिषेक किया, जिसके बाद भगवान् शिव की आरती की।

उन्होंने श्री आदि शंकराचार्य समाधि का भी उद्घाटन किया और मंदिर परिसर में श्री आदि शंकराचार्य की 12 फीट ऊँची प्रतिमा का अनावरण किया।

2013 में आई बाढ़ में विनाश के पश्चात समाधि का पुनर्निर्माण किया गया। संपूर्ण पुनर्निर्माण कार्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में किया गया, जिन्होंने परियोजना की प्रगति की लगातार समीक्षा और निगरानी की।

उक्त प्रतिमा को मैसूर के मूर्तिकारों ने तैयार किया। उत्तराखंड के तत्कालीन मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने मूर्तिकारों की उनके बेहतरीन कार्य और सुंदर प्रतिमा को रिकॉर्ड समय में पूरा करने के लिए प्रशंसा की थी।

आठवीं शताब्दी में केरल में जन्मे आदि शंकराचार्य एक भारतीय रहस्यवादी और दार्शनिक थे, जिन्होंने अद्वैत वेदांत के सिद्धांतों को समेकित किया और पूरे भारत में चार मठों की स्थापना करके हिंदू धर्म को एकजुट करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। माना जाता है कि उन्होंने केदारनाथ में समाधि ली थी।