समाचार
कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के 9 किलोमीटर खंड का प्रधानमंत्री मोदी कल करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (28 दिसंबर) को कानपुर का दौरा करेंगे और कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूरे हो चुके खंड का उद्घाटन करेंगे।

9 किलोमीटर लंबा यह खंड आईआईटी से मोतीझील तक है। प्रधानमंत्री मेट्रो रेल परियोजना का निरीक्षण करेंगे और आईआईटी मेट्रो स्टेशन से गीता नगर तक मेट्रो की सवारी करेंगे। कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना की पूरी लंबाई 32 किमी है और 11,000 करोड़ रुपये से अधिक का विकास है।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, “शहरी गतिशीलता में सुधार करना प्रधानमंत्री के प्रमुख रूप से ध्यान केंद्रित करने वाले क्षेत्रों में से एक रहा है। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण खंड का उद्घाटन इस दिशा में एक और कदम है।”

यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री बीना-पनकी बहु-उत्पाद पाइपलाइन परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे। 356 किलोमीटर लंबी इस परियोजना की क्षमता लगभग 34.5 लाख मीट्रिक टन प्रति वर्ष है। मध्य प्रदेश में बीना रिफाइनरी से लेकर कानपुर में पनकी तक फैली इस परियोजना को 1,500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया था। यह क्षेत्र को बीना रिफाइनरी से पेट्रोलियम उत्पादों तक पहुँचने में सहायता करेगा।

एक उल्लेखनीय उपलब्धि में उत्तर प्रदेश सरकार दो वर्ष के भीतर परियोजना कार्य शुरू करके कानपुर मेट्रो परियोजना को उद्घाटन चरण में ले आई।

2020 के मार्च-सितंबर और 2021 के अप्रैल-जून में कोविड-19 के कारण लगे प्रतिबंधों के दो दौर के बावजूद यह काम दो वर्ष से भी कम समय में पूरा कर लिया गया।

इस वर्ष नवंबर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर मेट्रो के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई थी और कहा था कि शहर के लोगों को शीघ्र सबसे अच्छी परिवहन सुविधा मिलेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 15 नवंबर 2019 को 9 किलोमीटर लंबे प्राथमिकता वाले गलियारे का शिलान्यास किया था।