समाचार
योगी आदित्यनाथ के वैश्विक निवेशक सम्मेलन के निर्देश, ₹10 लाख करोड़ का निवेश लक्ष्य

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से आगामी दो वर्षों के भीतर राज्य में 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश के लक्ष्य के साथ एक वैश्विक निवेशक सम्मेलन आयोजित करने को कहा है।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने जानकारी दी कि मुख्यमंत्री ने इंफ्रास्ट्रक्चर एवं औद्योगिक विकास क्षेत्र के 11 विभागों की भावी कार्ययोजना पर प्रस्तुतीकरण की समीक्षा के बाद विस्तृत दिशा-निर्देश दिए।

योगी आदित्यनाथ ने कहा, “2018 में लखनऊ में हुए पिछले उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट में 4.68 लाख करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव मिले थे। इनमें से तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक के प्रस्तावों को साकार करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस बार हमें 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश के लक्ष्य के साथ काम करना है।”

उन्होंने कहा, “यह शिखर सम्मेलन नए उत्तर प्रदेश की आकांक्षाओं को पंख देगा। अब सभी आवश्यक तैयारियाँ प्राथमिकता के आधार पर पूरी की जाएँ।”

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि अगले 100 दिनों के भीतर राज्य में तीसरा भूमि पूजन समारोह आयोजित किया जाए।

आदित्यनाथ ने कहा कि टीम यूपी कारोबार करने में आसानी में अपनी राष्ट्रीय रैंकिंग में सुधार के लक्ष्य के साथ काम करेगी और इसके लिए निवेश और व्यापार के नियमों को और सरल बनाया जाना चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा, “राज्य के निर्यात को 1.5 लाख करोड़ रुपये से बढ़ाकर 2 लाख करोड़ रुपये करने के लिए टीम यूपी को योजनाबद्ध तरीके से कार्य करना होगा। इस संबंध में एक विस्तृत कार्य योजना तैयार की जानी चाहिए।”