समाचार
योगी सरकार ने कल से लगाया रात्रि कर्फ्यू, सार्वजनिक कार्यक्रमों में 200 लोगों की अनुमति

भारत के विभिन्न राज्यों में कोविड-19 के मामलों में हो रही वृद्धि को देखते हुए उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने 25 दिसंबर से प्रदेशव्यापी रात्रि कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया। प्रतिदिन रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा।

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार, योगी सरकार द्वारा जारी किए गए नए दिशा-निर्देशों में कहा गया कि शादी-विवाह आदि सार्वजनिक आयोजनों में कोविड प्रोटोकॉल के साथ अधिकतम 200 लोगों की उपस्थिति की अनुमति है। इसके लिए आयोजनकर्ता को स्थानीय प्रशासन को सूचना देनी होगी।

नई कोरोना गाइडलाइंस में कहा गया गया कि रात्रि कर्फ्यू के अतिरिक्त व्यापारियों को ‘मास्क नहीं तो सामान नहीं’ के संदेश के साथ जागरूक किया जाए, ताकि बिना मास्क कोई ग्राहक न आए। मास्क अनिवार्य किया जाए। पुलिस बल लगातार पेट्रोलिंग करे। विदेश या देश के किसी राज्य से आने वाले व्यक्ति का परीक्षण किया जाए। रेलवे, बस स्टेशन व हवाई अड्डे पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जाए।

सरकार ने निर्देश दिए कि गाँवों व शहरी वार्डों में निगरानी समितियों को पुनः सक्रिय किया जाए। तीसरी लहर की आशंका के मद्देनज़र जो व्यवस्थाएँ की गई हैं, उनका पुनः परीक्षण किया जाए। औद्योगिक इकाइयों में कोविड हेल्प डेस्क व डे केयर सेंटर फिर सक्रिय किए जाएँ।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में 19,14,94,000 से अधिक लोगों को कोविड-19 का टीका लग चुका है। 9.14 करोड़ से अधिक परीक्षण करके प्रदेश परीक्षण व टीकाकरण में देश में प्रथम स्थान पर है।