समाचार
अमेरिका अपने रणनीतिक पेट्रोलियम भंडार से 3 करोड़ बैरल कच्चा तेल देगा

कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के मध्य संयुक्त राज्य अमेरिका ने बुधवार (3 मार्च) को घोषणा की कि वह अपने रणनीतिक पेट्रोलियम भंडार से 3 करोड़ बैरल कच्चा तेल देगा।

अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने एक बयान में कहा कि रणनीतिक भंडार से तेल देने के कदम का उद्देश्य यूक्रेन के रूसी आक्रमण के कारण कच्चे तेल के व्यापार में महत्वपूर्ण बाजार और आपूर्ति अवरोधों को संबोधित करना है।

बयान में कहा गया, “अमेरिकी ऊर्जा विभाग (डीओई) जीवाश्म ऊर्जा और कार्बन प्रबंधन कार्यालय (एफईसीएम) ने 2 मार्च को 3 करोड़ बैरल बिक्री के लिए बिक्री का नोटिस जारी करने की योजना बनाई है।”

अमेरिका की घोषणा मंगलवार को संयुक्त अंतर-राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) की बैठक के बाद हुई। इसमें अमेरिका और 30 अन्य सदस्य देशों ने अपने आपातकालीन भंडार से 6 करोड़ बैरल तेल देने पर सहमति व्यक्त की।

अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने बताया कि यह कदम आईईए के सदस्य देशों के साथ एक समन्वित कार्रवाई का हिस्सा है और यूक्रेन पर राष्ट्रपति पुतिन के युद्ध से संबंधित महत्वपूर्ण बाज़ार और आपूर्ति व्यवधानों को दूर करने के लिए एक सामान्य ध्यान और इच्छा को दर्शाता है।

यह कदम इसलिए उठाया गया क्योंकि वैश्विक मानदंड बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड मंगलवार को लगभग 105 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जो अगस्त 2014 के बाद का उच्चतम स्तर है।