समाचार
जापान में क्वाड समिट के दौरान यूक्रेन पर भारत से वार्ता जारी रखेगा यूएस- व्हाइट हाउस

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने वॉशिंगटन में संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका यूक्रेन के मुद्दे पर भारत के साथ वार्ता कर रहा है और यह अगले माह जापान में होने वाले क्वाड शिखर सम्मेलन में भी जारी रहेगी।

साकी ने कहा, “जैसा कि आप जानते हैं कि इस युद्ध में यूक्रेन के लोगों का समर्थन करने के हमारे दृष्टिकोण के बारे में भारत में नेताओं के साथ हमारी कई वार्ता हुई हैं। चाहे वह हमारे द्वारा लगाए गए प्रतिबंध हों या हमने जो सहायता प्रदान की है। हम बैठक में ये बातें रखेंगे।”

वे जापान में मई में होने वाले क्वाड शिखर सम्मेलन और यूक्रेन के मुद्दे को कैसे उठाया जाएगा या चर्चा की जाएगी, इसको लेकर एक सवाल का जवाब दे रही थीं।

क्वाड में जापान, भारत, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका सम्मिलित हैं। अमेरिकी प्रशासन ने बताया है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन टोक्यो यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट करेंगे।

साकी ने कहा, “बैठक में अभी कई सप्ताह हैं इसलिए काफी कुछ हो सकता है। जैसा कि आपको पता है कि क्वाड के अन्य सदस्य देश भी युद्ध लड़ने में यूक्रेन के प्रयासों में उसकी सहायता करने में महत्वपूर्ण साझेदार एवं समर्थक हैं।”

उन्होंने कहा, “उदाहरण के तौर पर जापान ने न केवल कई प्रकार की सहायता प्रदान की है बल्कि वह यूरोप की सहायता के लिए कुछ एलएनजी संसाधनों के बदलाव पर भी सहमत हुए हैं। उन्होंने कई कदम उठाए हैं, जिन पर चर्चा की जाएगी।”