समाचार
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस के विरुद्ध आर्थिक प्रतिबंधों की पहली घोषणा की

रूस के विरुद्ध अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को कई आर्थिक प्रतिबंधों की घोषणा की और अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन पर यूक्रेन के विरुद्ध आक्रामकता का आरोप लगाया।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस तरह की पहली घोषणा करते हुए व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, “इसमें कोई संदेह नहीं कि रूस हमलावर नीति अपनाए है। इस वजह से हम उन चुनौतियों के बारे में स्पष्ट हैं, जिनका हम सामना कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि एक दिन पहले पुतिन ने यूक्रेन के दो क्षेत्रों को स्वतंत्र राज्यों के रूप में मान्यता दी। पुतिन ने विचित्र रूप से कहा था कि ये क्षेत्र अब यूक्रेन और उनके संप्रभु क्षेत्र का हिस्सा नहीं हैं। सीधे शब्दों में कहें तो रूस ने घोषणा की कि वह यूक्रेन का एक बड़ा हिस्सा हथियाना चाह रहा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “मेरे विचार में पुतिन बल द्वारा अधिक क्षेत्र लेने के मूल कारण बता रहे हैं। अगर कल रात उनका भाषण सुनते तो वे बहुत आगे जाने की बात कह रहे थे। यह यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की शुरुआत है।”

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा,  “हम दो बड़े रूसी वित्तीय संस्थानों वीईबी और उनके सैन्य बैंक पर पूर्ण-अवरुद्ध प्रतिबंध लागू कर रहे हैं। हम रूसी संप्रभु ऋण पर व्यापक प्रतिबंध लागू कर रहे हैं। इसका अर्थ है कि हमने रूस की सरकार को पश्चिमी वित्त पोषण से काट दिया है। वह अब पश्चिम से धन नहीं जुटा सकता है और ना ही हमारे बाज़ारों या यूरोपीय बाज़ारों पर अपने नए ऋण का व्यापार कर सकता है।”

“रूस यूक्रेन के विरुद्ध बड़े पैमाने पर सैन्य हमले शुरू करने में बहुत आगे जाने को तैयार है। आशा है कि मैं इस बारे में गलत हूँ पर यूक्रेन के आसपास अब भी 1.5 लाख से अधिक रूसी सैनिक मौजूद हैं।”