समाचार
जो बाइडन ने पुनः दी यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की को देश छोड़ने की सलाह

यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर रूसी सेना के हमले तेज़ होते हुए जारी हैं। इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बार फिर यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की को देश छोड़ने की सलाह दी है।

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार, यह दूसरी बार है, जब अमेरिकी राष्ट्रपति ने यूक्रेन के राष्ट्रपति को देश छोड़ने की सलाह देते हुए कहा कि व्लोदिमीर जेलेंस्की चाहें तो देश छोड़ सकते हैं।

जेलेंस्की ने कहा था कि देश की सेनाओं ने सफलतापूर्वक दुश्मन की सेनाओं को जवाब दिया है। ब्रिटेन में यूक्रेन के दूतावास ने अपने राष्ट्रपति के हवाले से अमेरिका को कहा, “युद्ध यहाँ हो रहा है। मुझे गोला-बारूद चाहिए ना कि सलाह।”

यूक्रेनी राष्ट्रपति पहले भी कई बार कह चुके हैं कि वे अंतिम सांस तक लड़ेंगे। वे हार नहीं मानेंगे। वे हर आवश्यक बात ट्वीट के माध्यम से यूक्रेनी नागरिकों और दुनिया तक पहुँचा रहे हैं। उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने और घरों में रहने की अपील की।

उन्होंने कहा था, “सेना अपना काम कर रही है। मैंने राष्ट्रपति जो बाइडन से बात की है और वे अंतर-राष्ट्रीय सहायता की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने यूक्रेन में मार्शल लागू कर दिया है। हम सबको हरा देंगे क्योंकि हम यूक्रेनी हैं।”

बुधवार को भी यूक्रेन में बमबारी जारी रही। वहाँ की समाचार एजेंसी ने उत्तरी शहर चेरनिहिव के स्वास्थ्य प्रशासन प्रमुख सेरही पिवोवार के हवाले से कहा कि वहाँ एक अस्पताल पर दो क्रूज मिसाइलें दागी गईं। पिवोवार ने कहा कि हमले में अस्पताल की मुख्य इमारत को क्षति पहुँची है और अधिकारी हताहतों की संख्या पता लगाने में जुटे हैं।