समाचार
रूसी हमले के विरुद्ध खड़े होने को लेकर यूएस भारत संग निकट संपर्क में- व्हाइट हाउस

व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका रूस के हमले के विरुद्ध विश्व को एकजुट करने के अपने प्रयासों के बारे में भारत के साथ निकट संपर्क में है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “रूसी हमले के विरुद्ध दुनिया को एकजुट करने के अपने प्रयासों के बारे में हम भारत के साथ निकट संपर्क में बने हुए हैं। इसका अर्थ है कि लागू किए गए प्रतिबंधों का पालन और क्रियान्वयन करना है।”

उन्होंने कहा कि अमेरिका के उप सुरक्षा सलाहकार दिलीप सिंह ने हाल ही में इस संबंध में वार्ता करने के लिए भारत की यात्रा की थी।

जेन साकी ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा, “हम देशों को रूसी हमले के बारे में बोलने के लिए प्रोत्साहित करना जारी रखेंगे। साथ ही स्पष्ट रूप से गत 15 माह में कोविड-19 के दौरान भारत की आवश्यकता के समय चिकित्सकीय आपूर्ति एवं टीके मुहैया करवाने में उसके अहम साझेदार रहे हैं। हम उनके साथ इस संबंध में मिलकर काम करना जारी रखेंगे।”

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में साकी ने जानकारी दी, “उन्हें पूरा विश्वास है कि राष्ट्रपति जो बाइडन भविष्य में दो क्वाड देशों- भारत और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करेंगे। बाइडन इस माह के अंत में जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा पर जाने वाले हैं।”

उन्होंने कहा, “मुझे यकीन है कि वे भविष्य में ऐसा करेंगे, लेकिन हमारी दो विदेश यात्राएँ हैं, जिन्हें हम अब भी अंतिम रूप देने का प्रयास कर रहे हैं। इस वजह से ऐसा कब संभव होगा इसकी भविष्यवाणी नहीं कर सकती हूँ।”