समाचार
अमेरिका और ब्रिटेन ने अपने नागरिकों को शीघ्र अफगानिस्तान छोड़ने की सलाह दी

अफगानिस्तान में तालिबान का आतंक बढ़ने और गृह युद्ध के चरम पर पहुँचने के साथ ही अमेरिका और ब्रिटेन ने अपने नागरिकों को जल्द से जल्द युद्धग्रस्त देश छोड़ने के लिए कहा है।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, काबुल में अमेरिकी दूतावास ने एक बयान में कहा, “अमेरिका अपने नागरिकों से उपलब्ध वाणिज्यिक उड़ान विकल्पों का उपयोग करके तत्काल अफगानिस्तान छोड़ने का आग्रह करता है। सुरक्षा स्थितियों और कर्मचारियों की कमी को देखते हुए युद्धग्रस्त देश में अमेरिकी नागरिकों की सहायता करने की दूतावास की क्षमता काबुल के भीतर भी सीमित है।”

उधर, ब्रिटेन के विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय ने अफगानिस्तान की यात्रा को लेकर सलाह देने के लिए अपनी वेबसाइट को अपडेट किया। बयान में कहा गया, “यदि आप अब भी अफगानिस्तान में हैं तो आपको सुरक्षा की बिगड़ती स्थिति के कारण वाणिज्यिक साधनों से अभी जाने की सलाह दी जाती है।” साथ ही यह भी कहा कि ब्रिटेन के नागरिकों को वतन वापसी योजनाओं की पुष्टि के लिए दूतावास से संपर्क करना चाहिए।

बता दें कि इससे पूर्व व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जेन साकी ने कहा था कि अमेरिका करीब से अफगानिस्तान पर नज़र रख रहा है और अफगान नागरिकों की हत्याओं को लेकर चिंतित है। अगर तालिबान अंतरराष्ट्रीय वैधता पाने का दावा करता है तो इन कार्रवाइयों से उन्हें वैधता नहीं मिल पाएगी।