समाचार
प्रधानमंत्री 19 नवंबर को झांसी व महोबा में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 नवंबर को उत्तर प्रदेश के महोबा और झांसी जिलों का दौरा करेंगे और कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी झांसी में 600 मेगावॉट की अल्ट्रा मेगा पावर परियोजना की नींव रखेंगे। अपने दौरे के दौरान वे महोबा में कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बुधवार (17 नवंबर) को एक बयान में कहा, “इन परियोजनाओं से क्षेत्र में पानी की कमी के मुद्दे को कम करने में सहायता मिलेगी और किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। इन परियोजनाओं में अर्जुन सहायक परियोजना, रतौली वीर परियोजना, भौनी बांध परियोजना और मझगाँव-मिर्च छिड़काव परियोजना सम्मिलित हैं।”

पीएमओ ने कहा कि इन परियोजनाओं की कुल लागत 3,250 करोड़ रुपये से अधिक है और इनके संचालन से महोबा, हमीरपुर, बांदा और ललितपुर जिलों में लगभग 65,000 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई में सहायता मिलेगी। इससे क्षेत्र के लाखों किसान लाभान्वित होंगे। इन परियोजनाओं से क्षेत्र को पीने योग्य पेयजल भी उपलब्ध होगा।

बाद में दिन में प्रधानमंत्री मोदी एक कार्यक्रम में भाग लेंगे, जिसके दौरान वे झांसी के गरौठा में 600 मेगावॉट के अल्ट्रामेगा सोलर पावर पार्क की आधारशिला रखेंगे।

पीएमओ ने कहा कि पार्क का निर्माण 3,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जा रहा है और यह सस्ती बिजली और ग्रिड स्थिरता के दोहरे लाभ प्रदान करने में सहायता करेगा।

प्रधानमंत्री मोदी झांसी में अटल एकता पार्क का भी उद्घाटन करेंगे। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर पार्क 11 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया और लगभग 40,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसमें एक पुस्तकालय के साथ अटल बिहारी वाजपेयी की एक प्रतिमा भी होगी। प्रतिमा का निर्माण प्रसिद्ध मूर्तिकार श्री राम सुतार ने किया है।