समाचार
उप्र चुनाव- प्रथम चरण के 11 जिलों में पहले 2 घंटे में 7.93% मतदान, बागपत में सर्वाधिक

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के आज प्रथम चरण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी से मतदान करने की अपील की। प्रथम चरण के मतदान में 11 जिलों की 58 विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता सुबह 7 बजे से मतदान में हिस्सा ले रहे हैं। पहले दो घंटे में 7.93 प्रतिशत मतदान हुआ है। बागपत (8.93%) में सर्वाधिक तो गाज़ियाबाद (7.37%) में सबसे कम वोट पड़े हैं।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया, “आज लोकतंत्र के महायज्ञ का प्रथम चरण है। आप लोगों की आहुति बिना यह अनुष्ठान पूर्ण नहीं होगा। आपका एक वोट अपराधमुक्त, भयमुक्त संकल्प को सशक्त करेगा। दंगामुक्त उप्र के संकल्प को मजबूती प्रदान करेगा इसलिए पहले मतदान फिर जलपान, तब अन्य काम।”

प्रथम चरण मे योगी सरकार के नौ मंत्रियों का भाग्य ईवीएम में कैद है। शामली में शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है। कुछ जगह ईवीएम में मिली खराबी को दूर किया गया तो कुछ को बदल दिया गया। मथुरा में भाजपा प्रत्याशी और सरकार में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने अपना वोट डाला। बागपत व मेरठ में ईवीएम की खराब से कुछ देर के लिए मतदान प्रभावित हुआ।

बता दें कि शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, गाज़ियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा और आगरा में आज मतदान हो रहा है। इसमें सर्वाधिक 15-15 उम्मीदवार मुजफ्फरनगर और मथुरा में हैं। सबसे कम पाँच प्रत्याशी अलीगढ़ की इगलास (सुरक्षित) सुरक्षित सीट पर हैं।

चुनाव आयोग 50 प्रतिशत पोलिंग बूथों की वेबकास्टिंग करवा रहा है। इस बार मतदान केंद्र पर मतदाताओं ने किसे वोट दिया, यह भी देखा जा सकेगा। आयोग ने सभी मतदान बूथों पर ईवीएम के साथ मतदाता सत्यापित पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) लगाया गया है। इसके माध्यम से मतदाता देख सकेंगे कि उन्होंने किस प्रत्याशी को वोट दिया है।