समाचार
उप्र चुनाव- प्रथम चरण में 60.31% मतदान, शामली आगे तो गाज़ियाबाद रहा सबसे पीछे

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान गुरुवार शाम को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए। 11 जिलों के 58 विधानसभा क्षेत्रों के कुल 2.27 करोड़ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सबसे अधिक 66 प्रतिशत मतदान शामली में हुआ तो गाज़ियाबाद में सबसे कम 52.43 प्रतिशत वोट पड़े।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव आयोग के हालिया रुझानों से पता चलता है कि पहले चरण में लगभग 60.31 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। पहले चरण में 73 महिलाओं सहित 623 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनके भाग्य का आगे निर्णय होना है।

चुनाव आयोग के अधिकारियों के अनुसार, मतदान का समय शाम 6 बजे तक निर्धारित था लेकिन पूर्व से ही लाइन में लगे मतादाताओं को समापन के बाद भी मतदान करने की अनुमति दी गई।

इसके अतिरिक्त, पहले चरण में चुनाव लड़ने वालों में राज्य के कुछ कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा, कपिल देव अग्रवाल, लक्ष्मी नारायण सम्मिलित थे। मतदान केंद्रों में कोरोना महामारी को देखते हुए पर्याप्त व्यवस्थाएँ की गई थीं। सभी के मतदान से पहले हाथ सैनिटाइज़ करवाए गए।

रिपोर्टों के अनुसार, गाज़ियाबाद में केंद्रीय मंत्री वीके सिंह और कांग्रेस नेता राजन कांत के समर्थकों के मध्य मामूली झड़प हुई थी। वहीं, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मतदान निकाय से अनुरोध किया था कि ईवीएम में तकनीकी खराबी की सूचना मिलने पर उचित कार्रवाई की जाए।