समाचार
मुख्यमंत्री योगी ने कानपुर व आगरा मेट्रो की पहली प्रतिकृति ट्रेन का किया अनावरण

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार (18 सितंबर) को आगरा और कानपुर मेट्रो परियोजनाओं की पहली मेड इन इंडिया ट्रेन की प्रतिकृति का अनावरण किया।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने वर्तमान समय में मेट्रो को आवश्यक बताते हुए कहा कि मेरठ, प्रयागराज, झांसी, वाराणसी और गोरखपुर जैसे शहरों में मेट्रो सेवाएँ पहुँचाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

वर्तमान में, प्रदेश के चार शहरों लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मेट्रो ट्रेन सेवाएँ हैं। मुख्यमंत्री ने अपेक्षा की है कि चल रही मेट्रो परियोजनाएँ 30 नवंबर तक देश को समर्पित कर दी जाएँगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “कानपुर और आगरा मेट्रो की पहली प्रतिकृति ट्रेन के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया जाना गर्व की बात है। इसके लिए उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) और एल्स्टॉम ट्रांसपोर्ट इंडिया लिमिटेड को बधाई। यह हमारे लिए गर्व की बात है।”

उन्होंने आगे कहा, “गोरखपुर, प्रयागराज, झांसी, वाराणसी और मेरठ में भी मेट्रो ट्रेनें लाने के प्रयास चल रहे हैं। इनके लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) भेजी जा चुकी है या अंतिम चरण में है।”

आगरा में मेट्रो परियोजना के निर्माण का उद्घाटन दिसंबर 2020 में किया गया था, जबकि आईआईटी से मोतीझील तक कानपुर मेट्रो के प्राथमिकता वाले गलियारे पर सिविल निर्माण कार्यों को गत वर्ष शुरू करने का निर्णय किया गया था।