समाचार
उप्र- भाजपा ने 107 उम्मीदवारों की सूची जारी की, गोरखपुर से उतरेंगे योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। चुनाव के प्रथम दो चरणों के लिए 107 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है।

एबीपी न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, गोरखपुर सीट से प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को उम्मीदवार बनाया गया है। वे गोरखपुर लोकसभा सीट से पाँच बार सांसद रह चुके हैं। उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य प्रयागराज के सिराथू सीट से चुनाव लड़ने के लिए उतरेंगे।

योगी आदित्यनाथ के पहले अयोध्या, गोरखपुर या मथुरा से चुनाव लड़ने की अटकलें लगाई जा रही थीं। अब स्पष्ट हो गया है कि भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति ने गोरखपुर से चुनाव लड़ने के लिए उनका नाम तय किया है। वे 1998 से लेकर 2017 तक गोरखपुर के सांसद रहे हैं।

भाजपा ने जिन 107 उम्मीदवारों की घोषणा की है, उनमें से 63 वर्तमान विधायकों को टिकट दिया गया है। पहले और दूसरे चरण में पार्टी ने 20 विधायकों का टिकट काटा है। टिकट देने वालों में 44 ओबीसी, 19 एससी और 10 महिलाएँ सम्मिलित हैं।

बता दें कि उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू होगा। यूपी में सात चरणों में 10, 14, 20, 23, 27 और 3 और 7 मार्च को मतदान पड़ने हैं, जबकि वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी।