समाचार
उप्र चुनाव- भाजपा ने 91 उम्मीदवारों की घोषणा की, 13 मंत्रियों को सूची में स्थान मिला

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 91 उम्मीदवारों की सूची जारी की। इसमें 13 मंत्रियों को टिकट दिया गया।

पार्टी ने सहकारिता मामलों के मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा को हटा दिया, जिनके बेटे गौरव बहराइच में कैसरगंज सीट से चुनाव लड़ेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मीडिया सलाहकार शलभ मणि त्रिपाठी को देवरिया से उतारा गया।

अयोध्या से अपने मौजूदा विधायक वेद प्रकाश गुप्ता को भाजपा ने पुनः उम्मीदवार बनाया है। अब उनकी भिड़ंत सपा के तेज नारायण उर्फ ​​पवन पांडे से होगी, जिन्हें उन्होंने 2017 के विधानसभा चुनाव में शिकस्त दी थी।

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की ओर से स्वीकृत सूची में 13 मंत्रियों के नाम हैं। जिन मंत्रियों को उतारा गया है, उनमें इलाहाबाद पश्चिम से चुनाव लड़ने वाले सिद्धार्थ नाथ सिंह और इलाहाबाद दक्षिण से नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ सम्मिलित हैं।

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही पथरदेवा से चुनाव लड़ेंगे। अन्य मंत्रियों में सुरेश कुमार पासी (जगदीशपुर), राजेंद्र प्रसाद उर्फ ​मोती सिंह (पट्टी), पल्तुराम (बलरामपुर), रामपति शास्त्री (मनकापुर), जय प्रताप सिंह (बंसी), सतीश चंद्र द्विवेदी (इटावा), श्रीराम चौहान (खजनी), जयप्रकाश निषाद (रुद्रपुर), उपेंद्र तिवारी (फेहाना) और गिरीश चंद्र यादव (जौनपुर) हैं।

आठ महिलाओं ने भी उम्मीदवारों की सूची में जगह बनाई है। भाजपा ने कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा के सामने प्रतापगढ़ के रामपुर खास से नागेंद्र प्रताप सिंह ‘छोटे सरकार’ को उतारा है।

भाजपा ने सिंधुजा मिश्रा को कुंडा सीट से टिकट दिया, जो बाहुबली नेता रघुराज प्रताप सिंह उर्फ ​​राजा भैया की वजह से सुर्खियों में रहती है। कानपुर देहात के भोगिनीपुर से राकेश सचान और जलालपुर से सुभाष राय को टिकट दिया गया।

सचान हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए थे, जबकि जलालपुर से सपा विधायक सुभाष राय 24 जनवरी को भाजपा में सम्मिलित हुए थे।