समाचार
केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नदी को जानो ऐप किया लॉन्च, मिलेंगी महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने डॉ सच्चिदानंद जोशी और भारतीय शिक्षण मंडल द्वारा आयोजित व्यास पूजा महोत्सव के अवसर पर एक ऑनलाइन वेबिनार में नदी को जानो स्मार्टफोन एप्लिकेशन लॉन्च की।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, इस मोबाइल ऐप का उद्देश्य पूरे भारत की नदियों के बारे में जानकारी एकत्रित करना है। यह पहल भारतीय नदियों पर एक डाटाबेस बनाने के उद्देश्य से पुनरुत्थान फाउंडेशन के लिए अनुसंधान का एक हिस्सा है।

नदी को जानो ऐप में भारत की नदियों के बारे में हर प्रकार की जानकारियाँ उपलब्ध होंगी। इसमें छात्र नदी से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी अपलोड भी कर सकते हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, “शिक्षक ने भारत को सशक्त बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। भावी पीढ़ियों को ज्ञान प्रदान करने की भारतीय परम्परा हजारों वर्षों से जीवित है। भारतीय शिक्षण मंडल एक सूत्र है, जो हमें अतीत और वर्तमान को हमारे भविष्य से जोड़ रहा है।”

उन्होंने आगे कहा, “तकनीक के कारण दुनिया तेज़ी से परिवर्तित हो रही है। साथ ही विज्ञान में भी तेज़ी से परिवर्तन हो रहा है। हालाँकि, इन वैज्ञानिक नवाचारों का आधार हमारे भीतर रहने वाली आत्म-जागरूकता है। हमारा देश नए युग में प्रवेश कर रहा है। नई शिक्षा नीति, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, रचनात्मक सोच, तार्किक निर्णय लेने और नवाचार देश को बेहतर बनाएँगे।”