समाचार
सेमीकंडक्टर अभियान बढ़ाने हेतु केंद्र सीईओ, सीटीओ, सीएफओ की नियुक्ती करेगा

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) देश में इलेक्ट्रॉनिक चिप और डिस्प्ले का पारिस्थितिक तंत्र निर्माण करना चाहता है। ऐसे में भारत सेमीकंडक्टर अभियान (आईएसएम) हेतु सीईओ, सीटीओ और सीएफओ जैसे विभिन्न पदों को भरने के लिए शीर्ष अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी।

एक एमईआईटीवाई अधिकारी के अनुसार, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दिसंबर में भारत में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले विनिर्माण पारिस्थितिक तंत्र के विकास के लिए 76,000 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ सेमीकंडक्टर इंडिया कार्यक्रम को स्वीकृति दी थी।

एमईआईटीवाई अधिकारी द्वारा साझा किए गए विवरण के अनुसार, मंत्रालय आईएसएम के सीईओ के रूप में सेमीकंडक्टर उद्योग में 25 से अधिक वर्षों और वैश्विक स्तर पर 10 से अधिक वर्षों के अनुभव वाले व्यक्ति की तलाश में है। सीईओ पद के लिए आवेदक को कम से कम उपाध्यक्ष के पद पर पहले नेतृत्व की स्थिति में कार्य करना चाहिए। सीईओ ही अभियान का नेतृत्व करेगा।

आईएसएम का व्यवसाय प्रभाग एक पेशेवर प्रबंधन द्वारा चलाया जाएगा। इसमें एक अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ), मुख्य रणनीति अधिकारी (सीएसओ), मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ), मुख्य व्यवसाय विकास अधिकारी (सीबीडीओ) आदि सम्मिलित हैं। इन सभी को उद्योग के डोमेन विशेषज्ञों द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।

एमईआईटीवाई को सेमीकंडक्टर उद्योग में मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी पद के लिए 20 से अधिक वर्षों के अनुभव वाले व्यक्ति की तलाश है, जिसके पास न्यूनतम 10 वर्षों का वैश्विक अनुभव हो और सेमीकंडक्टर व इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण के संबंधित क्षेत्रों में परामर्श करने का कम से कम 10 वर्ष का अनुभव हो।

विवरण के अनुसार, सीटीओ को कम से कम उपाध्यक्ष या सीटीओ, सीएसओ या मुख्य परिचालन अधिकारी के पद पर कार्य करना चाहिए। चयन एमईआईटीवाई सचिव की अध्यक्षता में एक खोज-सह-चयन समिति के माध्यम से किया जाएगा। आवेदन के लिए खिड़की 20 फरवरी तक खुली रहेगी।