समाचार
गंगा अभियान के तहत 11,000 भारतीयों को यूक्रेन से भारत वापस लाया गया- केंद्र सरकार

यूक्रेन में रह रहे भारतीय नागरिकों को बचाने हेतु गंगा अभियान के तहत शुक्रवार (4 मार्च) को वहाँ के पड़ोसी देशों से 17 विशेष उड़ानें भारत वापस आई हैं।

इन विशेष उड़ानों में 14 नागरिक उड़ानें और तीन सी-17 आईएएफ उड़ानें सम्मिलित हैं। एक और नागरिक उड़ान के दिन के बाद में आने की उम्मीद है। नागरिक उड़ानों में जहाँ 3,142 लोग थे, वहीं सी-17 उड़ानों ने 630 यात्रियों को देश वापस लाया गया।

गंगा अभियान के तहत अब तक 43 विशेष नागरिक उड़ानों द्वारा 9,364 से अधिक भारतीयों को निकाला जा चुका है। सी-17 की 7 उड़ानों ने अब तक 1,428 यात्रियों को निकाला गया है और 9.7 टन राहत सामग्री पहुँचाई गई है।

मंत्रालय के अनुसार, कल (शुक्रवार) की नागरिक उड़ानों में बुखारेस्ट से चार, कोसिसे से दो, बुडापेस्ट से चार, रेजजो से तीन और सुसेवा से दो उड़ानें सम्मिलित थीं, जबकि आईएएफ ने बुखारेस्ट से 2 और बुडापेस्ट से एक उड़ानें भरी थीं।

शनिवार (5 मार्च) को 11 विशेष नागरिक उड़ानों से 2,200 से अधिक भारतीयों को वापस लाने की अपेक्षा है, जिसमें से 10 नई दिल्ली में और एक मुंबई में उतरेगी।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बताया, “पाँच उड़ानें बुडापेस्ट से, दो रेजजो से और चार सुसेवा से शुरू होंगी। रोमानिया, पोलैंड और स्लोवाकिया के लिए चार सी-17 विमान हैं, जिनके आज देर रात और सुबह जल्दी पहुँचने की अपेक्षा है।