Uncategorised
क्या आप भी ऑनलाइन वीडियो देखते हैं? 2023 तक 10 गुना मूल्य का होगा स्ट्रीमिंग बाज़ार

भारत में तेज़ी से बढ़ता हुआ वीडियो स्ट्रीमिंग का बाज़ार 2023 तक 500 करोड़ डॉलर के आँकड़े को छू लेगा, बोसेटन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी) के अध्ययन में पता चला।

बीसीजी ने एक ग्राहक सर्वेक्षण किया था जिसकी रिपोर्ट को इसने ‘एंटरटेनमेंट गोज़ ऑनलाइन’ नाम से प्रकाशित किया है। इस सर्वे का उद्देश्य उपभोक्ताओं का साधारण माध्यमों की बजाय ओटीटी (ओवर द टॉप) की ओर रुख समझने के लिए था।

रिपोर्ट में भारत के वीडियो बेस के विस्तार की बात कही गई है। बढ़ती समृद्धि, ग्रामीण क्षेत्रों में डाटा का प्रवेश और महिलाओं व वृद्धजनों द्वारा इस सेवा के उपभोग से वीडियो बेस बढ़ा है।

रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में यह बाज़ार 50 करोड़ डॉलर का है जिसकी 2023 तक 500 करोड़ डॉलर तक होने की अपेक्षा है। इसमें यह भी कहा गया है कि 82 प्रतिशत उपभोक्ता प्रचारित वीडियो-ऑन-डिमांड देखते हैं जबकि केवल 18 प्रतिशत ही पैसों का भुगतान कर वीडियो सेवा का लाभ उठाते हैं।

रिपोर्ट में इस बाज़ार में ग्रामीण भारत के योगदान को भी उल्लेखित किया है। माना जा रहा है कि 2023 तक 65 करोड़ यानि कि 48 प्रतिशत इंटरनेट उपभोक्ता ग्रामीण क्षेत्रों से होंगे और ग्रामीण इलाकों में डाटा का प्रवेश 35 प्रतिशत से बढ़ेगा जिससे क्षेत्रीय सामग्रियों के भी इंटरनेट पर आने की अपेक्षा है।