Uncategorised
विश्व पहलवानी सूची में बजरंग पूनिया ने पहला स्थान प्राप्त किया, पाँच महिला पहलवान भी शीर्ष 10 में

भारत के सितारा पहलवान बजरंग पूनिया ने 65-किलोवर्ग की सूची में शीर्ष वरीयता प्राप्त कर अपने खेल जीवन का शीर्ष स्थान प्राप्त कर लिया है। युनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यू डब्ल्यू डब्ल्यू) ने रैंकिंग जारी की जिसमें बजरंग पूनिया ने दूसरे स्थान पर आए क्यूबा के एलेजांद्रों एनरिक़ से 30 अंक ज़्यादा पाकर प्रथम स्थान प्राप्त किया।

हरियाणा के झज्जर से आए इस पहलवान के लिए यह सर्वोत्तम वर्ष रहा जिसमें उन्होंने पाँच पदक जीते। दिसंबर 2017 में दक्षिण अफ्रीका में हुए कॉमनवेल्थ रेसलिंग चैम्पियनशिप से जीत का यह सिलसिला शुरू हुआ जहाँ उन्होंने टेरी केली जूनियर को हराकर स्वर्ण पदक जीता था। इसी क्रम में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भी स्वर्ण पदक जीता।

एशियन गेम्स 2018 में भी दाइची तकतानी को 11-8 से हराकर उन्होंने स्वर्ण पदक जीता। यदि वे वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप भी जीत जाते तो सोने पर सुहागा हो जाता लेकिन वहाँ वे फाइनल्स में हार गए। लेकिन यह हार उन्हें सूची में प्रथम स्थान मिलने से नहीं रोक पाई और 96 अंकों के साथ उन्होंने शीर्ष स्थान पाया।

इसके अलावा अलग-अलग किलोवर्गों में पाँच महिला पहलवानों ने भी शीर्ष दस में स्थान बनाया है। पूजा ढंडा ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप में 57-किलोवर्ग में कास्य पदक जीतकर इस सूची में छठा स्थान प्राप्त किया। 50-किलोवर्ग में ऋतु फोगट को 10वाँ स्थान मिला। 59-किलोवर्ग में सरिता मोर सातवें स्थान पर हैं। 68-किलोवर्ग में नवजोत कौर और 76-किलोवर्ग में किरण नौवें स्थान पर हैं।