समाचार
“पुतिन युद्ध में परमाणु हथियारों का उपयोग कर सकते हैं”- यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने आशंका जताई कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन युद्ध में कम शक्तिशाली परमाणु हथियारों का उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने सीएनएन को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि विश्व के सभी देशों को इसके लिए तैयार रहना चाहिए।

न्यूज-18 की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति परमाणु या रासायनिक हथियारों की तरफ जा सकते हैं क्योंकि वे यूक्रेन के लोगों के जीवन को महत्व नहीं देते हैं।

उन्होंने कहा, “केवल मुझे ही नहीं पूरे विश्व को, सभी देशों को चिंतित होना होगा क्योंकि हो सकता है कि यह वास्तविक जानकारी नहीं हो लेकिन यह सच हो सकता है। फिर भी हमें भयभीत नहीं बल्कि सोचना चाहिए। भयभीत होने की बजाए लड़ने के लिए तैयार रहना चाहिए। मुझे लगता है कि यह प्रश्न सिर्फ यूक्रेन के लिए नहीं बल्कि पूरे विश्व के लिए है।”

अमेरिकी अधिकारियों ने इस आशंका के बारे में चेतावनी दी है कि यदि पुतिन को कठिन हालात में डाला जाता है तो वे यू्क्रेन में कम घातक परमाणु हथियारों के उपयोग कर सकते हैं।

सीआई के निदेशक बिल बर्न्स ने कहा, “हम इस आशंका पर बहुत ध्यान से नज़र गड़ाए हुए हैं। हालाँकि, अब तक अमेरिका ने ऐसा कोई संकेत नहीं देखा है, जिससे यह पता चले कि रूस ऐसा कदम उठाने की तैयारी कर रहा है।”

उन्होंने आगे कहा, “व्लादिमीर पुतिन व रूसी नेतृत्व की संभावित हताशा और उन्हें अब तक सैन्य रूप से जिन असफलताओं का सामना करना पड़ा है, उसे देखते हुए हम में से कोई भी उनके द्वारा कम शक्तिशाली परमाणु हथियारों के संभावित उपयोग से उत्पन्न खतरे को हल्के में नहीं ले सकता है।”