समाचार
यूक्रेन ने किया अब विमान अपहरण की घटना का खंडन, ईरान ने भी बताई थी झूठी खबर

यूक्रेन के उप-विदेश मंत्री येवगेनी येनिन ने पहले जानकारी दी थी कि उनके एक विमान को अज्ञात लोगों ने अगवा कर लिया था जो लोगों को निकालने के लिए अफगानिस्तान पहुँचा था। हालाँकि, बाद में देश के विदेश मंत्रालय ने अपहरण की घटना का खंडन कर दिया।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, येवगेनी येनिन ने बताया था कि 22 अगस्त को जानकारी मिली थी कि हमारे एक विमान को अगवा कर लिया गया था। 24 अगस्त को पता चला कि चोरी कर लिया गया था।

उन्होंने बताया कि विमान ने अफगानिस्तान से यूक्रेन के लोगों को निकालने की बजाय यात्रियों के एक अज्ञात समूह के साथ ईरान के लिए उड़ान भरी थी। हमारे लोगों को निकालने का अभियान असफल रहा था क्योंकि काबुल हवाई अड्डे पर लोग पहुँचे ही नहीं थे।

येवगेनी येनिन ने बताया था कि अपहरणकर्ता हथियार लिए हुए थे। हालाँकि उसके बाद क्या किया गया, इस बारे में उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी थी। उधर, यूक्रेन के दावों का ईरान ने खंडन करते हुए कहा कि विमान 23 अगस्त की रात को मशहद में तेल भरवाने के लिए रुका था। फिर यूक्रेन चला गया और 9.30 बजे कीव पहुँचा था।

अब यूक्रेन के विदेश मंत्रालय के अध्यक्ष ओलेग निकोलेंको ने कहा, “हमारा कोई वमान काबुल या कहीं और अगवा नहीं किया गया। जो खबरें आ रही हैं, वे वास्तविकता के अनुरूप नहीं हैं।”

बता दें कि 22 अगस्त को 31 यूक्रेन नागरिकों सहित कुल 83 लोग एक सेना के विमान से अफगानिस्तान से यूक्रेन की राजधानी कीव पहुँचे थे। राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि देश के 12 सैन्यकर्मी लौट आए है , जबकि विदेशी पत्रकारों सहित कई और लोगों को भी बाहर निकाला गया है। अब भी करीब 100 नागरिकों को अफगानिस्तान से वापस लाना है।