समाचार
यूक्रेन संकट- हिंडन एयरबेस पर 628 भारतीयों के साथ आईएएफ की तीन उड़ानें उतरीं

रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट, हंगरी के बुडापेस्ट और पोलैंड के शहर रेजजो से 628 भारतीयों को लेकर वायुसेना की तीन उड़ानें गुरुवार तड़के नई दिल्ली में हिंडन एयरबेस पर उतरीं।

सूत्रों का कहना है कि बुखारेस्ट से 200 लोगों को लेकर भारतीय वायुसेना की पहली उड़ान 1.30 बजे उतरी और केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया।

सूत्रों ने बताया कि वायुसेना की तीनों उड़ानें सी-17 सैन्य परिवहन विमान का उपयोग करके की गई थीं।

भारत यूक्रेन के पश्चिमी पड़ोसियों जैसे रोमानिया, हंगरी और पोलैंड से विशेष उड़ानों के माध्यम से अपने नागरिकों को निकाल रहा है क्योंकि 24 फरवरी से यूक्रेनी हवाई क्षेत्र रूसी सैन्य हमले के कारण बंद हैं।

सूत्रों ने बताया कि बुडापेस्ट से 220 भारतीयों के साथ भारतीय वायुसेना की दूसरी निकासी उड़ान गुरुवार सुबह हिंडन एयरबेस पर उतरी। दूसरी उड़ान के थोड़ी देर बाद भारतीय वायुसेना की तीसरी निकासी उड़ान 208 भारतीयों के साथ रेजजो से हवाई अड्डे पर पहुँची। चौथी उड़ान के बाद में सुबह आने की अपेक्षा है।

बता दें कि चार केंद्रीय मंत्री भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए यूक्रेन के पश्चिमी पड़ोसी देशों में गए हुए हैं। इसमें हरदीप सिंह पुरी हंगरी में हैं, ज्योतिरादित्य सिंधिया रोमानिया में हैं, किरण रिजिजू स्लोवाकिया में हैं और वीके सिंह पोलैंड में हैं।