समाचार
यूक्रेन संकट- 614 विद्यार्थियों की भारत वापसी, दो दिन में 7,400 को वापस लाने की अपेक्षा

भारतीय वायुसेना के दो सी-17 विमानों से यूक्रेन में फँसे 210 विद्यार्थियों की भारत वापसी हुई है। ये दोनों विमान नई दिल्ली के करीब हिंडन एयरबेस पर उतरे हैं। दोनों विमानों ने रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से उड़ान भरी थी।

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुासर, इन विद्यार्थियों का स्वागत केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट ने किया। इसके अतिरिक्त, इंडिगो की एक विशेष उड़ान 219 भारतीयों को लेकर नई दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुँची, जहाँ केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी और नीतीश प्रमाणिक उनकी अगवानी के लिए उपस्थित थे। यह विमान गुरुवार को बुखारेस्ट गया था।

एयर इंडिया के एक और विमान से शुक्रवार को यूक्रेन से 185 भारतीय स्वदेश लौटे। इस तरह एक रात में 614 भारतीय नागरिक देश वापस लाए गए।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अगले दो दिन में विशेष उड़ानों से 7,400 भारतीयों को वापस लाए जाने की अपेक्षा है।

वीके सिंह ने बताया, “सूचना मिल रही है कि कीव से आ रहे विद्यार्थी को गोली लग गई और उसे बीच रास्ते से ही वापस कीव ले जाया गया। हम अधिक से अधिक बच्चों को निकालने का प्रयास कर रहे हैं। अभी 1600-1700 बच्चों को भारत भेजना है। गत 3 दिनों में सात विमानों से लगभग 1400 विद्यार्थी गए हैं। कुछ बच्चे स्वयं से वॉरसां पहुँचे थे और उन्होंने अपने रिश्तेदारों के साथ रुकने का निर्णय किया है।”

उन्होंने आगे कहा, “वे पोलैंड में सुरक्षित हैं। हम कल कुल 5 विमान पोलैंड से निकालेंगे। इसमें हम 800-900 बच्चों को भारत भेजेंगे। हमने बच्चों के रुकने के लिए अस्थायी व्यवस्था बनाई है।”