समाचार
यूके सरकार 22 नवंबर से भारत की कोवैक्सीन को स्वीकृति सूची में सम्मिलित करेगी

ब्रिटेन सरकार ने भारत की कोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन को अपनी कोविड वैक्सीन की अनुमोदन सूची में सम्मिलित करने का निर्णय किया। अब स्वदेशी वैक्सीन लगाने वाले भारतीय नागरिक यूके की यात्रा कर सकेंगे।

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन सरकार 22 नवंबर को कोवैक्सीन को अंतर-राष्ट्रीय यात्रियों के लिए अनुमोदन वैक्सीन की सूची में सम्मिलित करने जा रही है। भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि कोवैक्सीन ले चुके भारतीय नागरिकों को यूके आने पर क्वारंटीन रहने की आवश्यकता नहीं है। ये परिवर्तन 22 नवंबर की सुबह 4 बजे से लागू हो जाएगा। यह निर्णय कोवैक्सीन को डब्ल्यूएचओ की आपातकालीन उपयोग की सूची में सम्मिलित करने के बाद आया है।

यूके के परिवहन सचिव ग्रांच शैप्स ने बताया कि इससे अंतर-राष्ट्रीय यात्रा पुनः शुरू हो सकेगी। लाल सूची और क्वारंटीन व्यवस्था हमारे लिए अब भी महत्वपूर्ण है। हम लाल सूची में देशों को सम्मिलित करने में तनिक भी संकोच नहीं करेंगे।

इसके अतिरिक्त यूके सरकार ने 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के आने के नियमों में भी छूट दी है। उन्हें 8 दिन के क्वारंटीन और परीक्षण की आवश्यकता नहीं होगी। उन्हें बस आने से पूर्व परीक्षण करवाना होगा और अगर वे सकारात्मक आते हैं तो पीसीआर परीक्षण करवाना होगा।