समाचार
ब्रिटेन ने भारत की चेतावनी पर कोविशील्ड को दी मान्यता, पर अब भी रहना होगा क्वारंटीन

भारत ने मंगलवार (21 सितंबर) को कोविशील्ड को मान्यता ना देने को लेकर चेतावनी जारी की थी। इसके बाद ब्रिटेन ने अपनी वैक्सीन नीति में पुनः परिवर्तन किया है। उसने अब सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन को अपने नए यात्रा नियमों में मान्यता दे दी है।

एबीपी न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, हालाँकि, अब भी यूके जाने वाले भारतीय नागरिकों का क्वारंटीन रहना अनिवार्य होगा। दरअसल, उसने भारत के वैक्सीन प्रमाण-पत्र को स्वीकृति नहीं दी है।

यूके ने वैक्सीन नियमों को लेकर नए दिशा-निर्देशों में लिखा, “एस्ट्राजेनेका कोविशील्ड, एस्ट्राजेनेका वजेवरिया और मॉडर्ना टकीडा के सूत्रीकरण को मान्यता दी गई है।”

यूके उच्चायोग ने एक बयान में कहा, “हम भारत के साथ वैक्सीन प्रमाण-पत्र को मान्यता देने पर काम कर रहे हैं। कोविशील्ड के दोनों टीके लगवा चुके भारतीयों को अब भी 10 दिन क्वारंटीन रहना होगा क्योंकि भारत में वैक्सीन प्रमाण-पत्र को लेकर संदेह है। हमें कोविशील्ड के साथ कोई समस्या नहीं है।”

यूके में नए कोविड नियम 4 अक्टूबर सुबह 4 बजे से लागू होंगे। वहाँ पहुँचने से कम से कम 14 दिन पूर्व ही व्यक्ति का पूर्ण टीकाकरण होना आवश्यक है। इसमें मिश्रित टीके भी सम्मिलित हैं।

बता दें कि विदेश सचिव हर्षवर्धन शृंगला ने कहा था, “यदि चार अक्टूबर तक भारत की चिंताओं का समाधान नहीं हुआ तो ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के लिए भी वैसे ही कदम उठाए जाएँगे। यह भेदभाव पूर्ण नीति है।”