समाचार
ट्विटर ने इलॉन मस्क के अधिग्रहण से बचने हेतु ‘पॉइजन पिल’ नाम की योजना को अपनाया

स्पेसएक्स और टेस्ला के संस्थापक इलॉन मस्क द्वारा ट्विटर को 43 अरब डॉलर में खरीदने के प्रस्ताव के बाद कंपनी ने शुक्रवार (15 अप्रैल) को घोषणा की कि निदेशक मंडल ने सर्वसम्मति से एक सीमित अवधि के शेयरधारक अधिकार योजना को अपनाया है, जिसे अक्सर कॉरपोरेट शब्दों में ‘पॉइजन पिल’ कहा जाता है।

यह कदम कथित तौर पर मौजूदा ट्विटर शेयरधारकों को- मस्क को छोड़कर- छूट पर कंपनी में अतिरिक्त शेयर खरीदने की क्षमता देगा, जो इसके बदले में कंपनी में मस्क की भागीदारी को कम कर देगा और अधिग्रहण के पक्ष में शेयरधारक मत का बहुमत प्राप्त करना उनके लिए कठिन बना देगा।

यदि कंपनी में मस्क की भागीदारी बढ़कर 15 प्रतिशत या इससे अधिक हो जाती है तो ट्विटर की योजना प्रभावी हो जाएगी। राइट्स योजना का हिस्सा 14 अप्रैल 2023 को समाप्त होने वाला है।

जैसा कि पिछले सप्ताह अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग की फाइलिंग में सामने आया था कि इलॉन मस्क के पास पहले से ही ट्विटर में 9 प्रतिशत से अधिक की भागीदारी है।

ट्विटर ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “राइट्स प्लान इस संभावना को कम करेगा कि कोई भी संस्था, व्यक्ति या समूह सभी शेयरधारकों को उचित नियंत्रण प्रीमियम का भुगतान किए बिना या बोर्ड को सूचित निर्णय लेने और सर्वोत्तम कार्रवाई करने के लिए पर्याप्त समय प्रदान किए बिना खुले बाज़ार से कंपनी पर नियंत्रण करने का प्रयास करे।”