समाचार
टोयोटा समूह कर्नाटक में 4,800 करोड़ निवेश करेगा, मुख्यमंत्री बोम्मई ने की घोषणा

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने घोषणा की कि टोयोटा समूह कर्नाटक में 4,800 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

मुख्यमंत्री बोम्मई ने ट्वीट किया, “यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमने टोयोटा समूह की कंपनियों के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। कंपनी कर्नाटक में 4,800 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। हम राज्य में अभूतपूर्व विकास लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह समझौता ज्ञापन उसी दिशा में एक और मील का पत्थर है।”

समझौता ज्ञापन के अंतर्गत टोयोटा समूह पावरट्रेन के भागों और इलेक्ट्रिक वाहनों के अन्य घटकों के स्थानीय उत्पादन के लिए राज्य में 4,800 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) टोयोटा किर्लोस्कर ऑटो पार्ट्स (टीकेएपी) के साथ 4,100 करोड़ रुपये लगाएगी, जबकि एक संबंधित कंपनी – टोयोटा इंडस्ट्रीज इंजन इंडिया (टीआईईआई) भी 700 करोड़ रुपये और लगाएगी।

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट में टीकेएम के कार्यकारी उपाध्यक्ष विक्रम गुलाटी के हवाले से कहा गया, “टोयोटा समूह और टीआईईआई मिलकर लगभग 4,800 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। हम इसे हरित और स्थानीय चीजों की ओर बढ़ने की तरफ की भावना के साथ कर रहे हैं। हमारा उद्देश्य कार्बन उत्सर्जन में तेज़ी से कमी लाने के भारत के अभियान में योगदान देना है।”

यह घोषणा टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की भारत में उपस्थिति के 25 वर्षों के साथ मेल खाती है।

कंपनी ने कहा कि स्थानीय विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के अतिरिक्त नया विकास रोजगार सृजन और स्थानीय सामुदायिक विकास को गति प्रदान करेगा।

कंपनी ने आगे कहा कि निवेश का उद्देश्य हरित प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देना है, जो जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता और कार्बन उत्सर्जन को कम करने में सहायता करेंगे।