समाचार
तृणमूल कांग्रेस सांसद ने राज्यसभा में सभापति पर फेंकी नियम पुस्तिका, निलंबित

सदन में चुनाव सुधार विधेयक पारित करने के दौरान मंगलवार (21 दिसंबर) को सभापति की कुर्सी की ओर तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने नियम पुस्तिका फेंक दी। इसके बाद उन्हें शीतकालीन सत्र के शेष हिस्से से राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, निलंबन के बाद तृणमूल कांग्रेस सांसद ने ट्वीट कर कहा, “पिछली बार मैं जब राज्यसभा से निलंबित हुआ था, तब सरकार किसान कानून थोप रही थी। फिर क्या हुआ हम सब जानते हैं। भाजपा द्वारा संसद का मखौल उड़ाए जाने और चुनावी कानून विधेयक 2021 को थोपने का विरोध करते हुए आज मुझे निलंबित कर दिया गया। आशा है कि यह विधेयक भी शीघ्र निरस्त हो जाएगा।”

राज्यसभा में मंगलवार को मतदान पहचान पत्र को आधार कार्ड से जोड़ने से संबंधित निर्वाचन विधि (संशोधन) विधेयक 2021 पारित करने के दौरान कांग्रेस सहित पूर्ण विपक्ष ने हंगामा किया। इस दौरान डेरेक ओ ब्रायन ने महासचिव की टेबल पर रूल बुक फेंक दी।

हंगामे के दौरान मार्क्सवादी कम्युनस्टि पार्टी के जॉन ब्रिट्स ने विधेयक में दिये गये संशोधनों को लेकर मत विभाजन की मांग की तो उप सभापति हरिवंश ने कहा कि नियम के तहत सभी सदस्यों को अपने स्थानों पर लौट जाना चाहिए, इसके बाद ही मांग पूरी हो सकती है।

सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि सदन में व्यवस्था बनाना सभापति और उन्हें विधेयक पर मत विभाजन चाहिए। उनकी मांग का समर्थन विपक्ष में सदन के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी किया था।