समाचार
2014 के बाद से भारत में लगभग घरेलू एयर कार्गो टर्मिनल बनाए गए हैं- सरकार

केंद्र सरकार ने सोमवार (7 फरवरी) को संसद को जानकारी दी कि 2014 के बाद से देश में लगभग 27 नए घरेलू एयर कार्गो टर्मिनल बनाए गए हैं।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा, “वर्ष 2014 तक भारत में 11 घरेलू एयर कार्गो टर्मिनल और 19 अंतर-राष्ट्रीय एयर कार्गो टर्मिनल थे।”

उन्होंने कहा, “एएआई कार्गो लॉजिस्टिक्स एंड एलाइड सर्विसेज कंपनी लिमिटेड (एएआईसीएलएएस) ने 27 और घरेलू एयर कार्गो टर्मिनल बनाए हैं।”

इसके अतिरिक्त, संयुक्त उद्यम (जेवी) और सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) और राज्य सरकार के हवाई अड्डे हैं जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय एयर कार्गो टर्मिनलों की स्थापना की प्रक्रिया में भी लगे हुए हैं।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि इस तरह वस्तुओं की तेज़ी से आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए कार्गो हैंडलिंग क्षमता में वृद्धि की गई है।

उन्होंने कहा कि एएआईसीएलएएस कार्गो की मात्रा के लिए व्यवहार्यता के आधार पर द्वितीय स्तर और तृतीय स्तर के शहरों सहित घरेलू कार्गो टर्मिनलों की स्थापना के माध्यम से कार्गो हैंडलिंग सुविधाओं के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है।

मंत्री ने जानकारी दी कि इसके परिणामस्वरूप 2014 के बाद एएआईसीएलएए द्वारा अमृतसर, मदुरै, मैंगलोर, विशाखापत्तनम, चेन्नई, इंदौर, कोलकाता, अहमदाबाद, रायपुर, औरंगाबाद, भुवनेश्वर, वाराणसी, गोवा, श्रीनगर, रांची, त्रिवेंद्रम गुवाहाटी, विजयवाड़ा, बागडोगरा, जम्मू, लेह, सूरत, भोपाल, देहरादून, राजमुंदरी, तिरुपति और हुबली में अतिरिक्त 27 घरेलू एयर कार्गो टर्मिनल बनाए गए हैं।