समाचार
टाटा मोटर्स ने ब्लूस्मार्ट इलेक्ट्रिक मोबिलिटी संग किया 10,000 ईवी कारें देने का समझौता

टाटा मोटर्स ने कंपनी को 10,000 एक्सप्रेस-टी ईवी देने के लिए ब्लूस्मार्ट इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। एक साथ इतनी इकाइयों की आपूर्ति इसे भारत का अब तक का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहनों का ऑर्डर बनाती है।

जल्द ही आपूर्ति आरंभ होने के साथ ये वाहन 3,500 एक्सप्रेस-टी ईवी ऑर्डर के अतिरिक्त हैं, जिस पर दोनों कंपनियों ने गत वर्ष अक्टूबर में हस्ताक्षर किए थे।

जुलाई 2021 में टाटा मोटर्स ने विशेष रूप से ग्राहकों के लिए एक्सप्रेस लॉन्च किया और एक्सप्रेस-टी ईवी इस ब्रांड के तहत पहला वाहन है। एक्सप्रेस-टी इलेक्ट्रिक सेडान में दो रेंज विकल्प 213 किलोमीटर और 165 किलोमीटर हैं।

कंपनी के इस बेड़े की कारें उच्च घनत्व वाली बैटरी पर चलती हैं, जो कि 21.5 किलोवॉट और 16.5 किलोवॉट हैं। ये कारें 0 से 80 प्रतिशत क्रमश: 90 मिनट और 110 मिनट में चार्ज हो जाती हैं। जहाँ इसे फास्ट चार्जिंग का इस्तेमाल करते हुए तेजी से चार्ज किया जा सकता है। वहीं किसी भी 15ए प्लग पॉइंट से सामान्य रूप से चार्ज किया जा सकता है।

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स के मैनेजिंग डायरेक्टर शैलेश चंद्रा ने कहा, “हम ब्लूस्मार्ट इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के साथ अपने जुड़ाव को जारी रखते हुए खुश हैं क्योंकि हम देश भर में 10,000 एक्सप्रेस-टी ईवी की आपूर्ति कर रहे हैं। हमारा एक्सपीआरईएस-टी ईवी फ्लीट एक इष्टतम बैटरी आकार और एक अच्छा फास्ट चार्जिंग समाधान प्रदान करता है।”

ब्लूस्मार्ट इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के सह-संस्थापक, अनमोल सिंह जग्गी ने कहा, “सीरीज ए फंडरेज में हमारे 5 करोड़ डॉलर के साथ हम दिल्ली-एनसीआर और मेट्रो शहरों में तेजी से विस्तार करने के लिए सुपरचार्ज हैं। हम अपनी यात्रा को तेज गति से बढ़ाने के लिए टाटा मोटर्स के आभारी हैं।”