समाचार
अमित शाह ने ओलंपिक के लिए अहमदाबाद में ₹632 करोड़ के खेल परिसर की नींव रखी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार (29 मई) को गुजरात के अहमदाबाद में 632 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले ओलंपिक स्तर के खेल परिसर की आधारशिला रखी।

अहमदाबाद के नारनपुरा क्षेत्र में स्थित विश्व स्तरीय खेल का मैदान 18 एकड़ में फैला हुआ है, जिसमें तैराकी सहित कई आंतरिक और बाह्य गतिविधियों में खेलने और प्रशिक्षित करने की सुविधा है। साथ ही इसमें एक साथ लगभग 7,000 दर्शक बैठ सकते हैं।

1.15 लाख वर्ग मीटर से अधिक में निर्मित क्षेत्र के साथ एक आंतरिक खेल क्षेत्र, सामुदायिक खेल क्षेत्र और एक जलीय स्टेडियम इस विशाल खेल सुविधा का भाग हैं।

केंद्र और राज्य में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकारों को अपेक्षा है कि विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम सरदार पटेल खेल परिसर और नारनपुरा खेल परिसर अहमदाबाद को एक ऐसा शहर बना देंगे, जहाँ ओलंपिक की तैयारी की जा सकती है।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि वे इस खेल परिसर के निर्माण पर लगातार नजर रखेंगे और इसे 30 माह के भीतर इसे पूरा कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा, “सरदार पटेल खेल परिसर, नरेंद्र मोदी स्टेडियम, नारनपुरा खेल परिसर और तीन अन्य खेल परिसर के साथ ओलंपिक के सभी खेलों हेतु अंतर-राष्ट्रीय स्तर के मैदान, स्टेडियम की तैयारी पूरी हो जाएगी।”

अमित शाह ने आगे कहा, “पहले गुजरात हमेशा दो चीजों में पीछे रहता था। सेना में भर्ती के लिए राज्य का कोटा खाली था और अगर शारीरिक खेल होते तो गुजराती कहीं नहीं दिखते थे। हालाँकि, आज मैं गर्व से कह सकता हूँ कि अब ऐसा नहीं है। आने वाले 10 वर्ष में गुजरात को खेलों में देश में पहले स्थान पर आना चाहिए।”