समाचार
अमेरिका के अफगान हवाई क्षेत्र में ड्रोन संचालन को लेकर तालिबान ने दी कड़ी चेतावनी

अफगान हवाई क्षेत्र में ड्रोन के संचालन के विरुद्ध अमेरिका को तालिबान ने मंगलवार (28 सितंबर) को चेतावनी दी। उसने ड्रोन का संचालन बंद करने के साथ धमकी दी कि यदि नकारात्मक परिणामों से बचना है तो इसको मानना ही होगा।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने यूएस के इस कदम को राष्ट्रीय सुरक्षा का उल्लंघन बताया। उन्होंने सभी देशों से कहा, “वे आपसी दायित्वों के अनुरूप ही काम करें, वरना परिणाम भुगतने को तैयार रहें।”

अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात (आईईए) की ओर से जारी बयान में कहा गया, “सभी देश अंतर-राष्ट्रीय कानून के तहत अपने देश की क्षेत्रीय एवं हवाई संप्रभुता के एकमात्र स्वामी हैं। इस वजह से इस्लामिक अमीरात अफगानिस्तान की एकमात्र कानूनी इकाई के रूप में देश की भूमि और हवाई क्षेत्र का संरक्षक है।”

बयान में आगे कहा गया, “हमने हाल ही में अमेरिका को दोहा, कतर में इस्लामिक अमीरात के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय अधिकारों, कानून और अमेरिका की प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन करते देखा है। अफगानिस्तान के हवाई क्षेत्र पर यूएस ड्रोन की सहायता से हमला किया जा रहा है। इनको सुधारा व तत्काल रोका जाना चाहिए।”

बता दें कि बीते माह अमेरिका ने काबुल में ड्रोन हमले से आईएसआईएस-के आतंकियों पर हमला किया था, जिसमें सात बच्चों सहित 10 नागरिक मारे गए थे। बाद में खुलासा हुआ था कि हमले में आतंकी नहीं बल्कि आम नागरिक मारे गए थए। इस पर अमेरिका ने क्षमा भी मांगी थी।