समाचार
अफगानिस्तान में लश्करगाह के दक्षिणी शहर और हेरात पर अब तालिबान का नियंत्रण

तालिबान ने अफगानिस्तान में शुक्रवार (13 अगस्त) को लश्करगाह के दक्षिणी शहर को भी अपने नियंत्रण में ले लिया है। इस तरह अब तक आतंकियों ने करीब दो तिहाई देश पर अधिकार जमा लिया है। गुरुवार को तालिबानियों ने पश्चिमी अफगानिस्तान के तीसरे सबसे बड़े शहर हेरात पर भी कब्ज़ा कर लिया था।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबानी प्रवक्ता जबिहुल्लाह मुजाहिद ने सोशल मीडिया के माध्यम से बताया, “हेलमंद प्रांत की राजधानी लश्करगाह में पुलिस मुख्यालयों सहित सरकारी कार्यालयों पर अब उसका नियंत्रण है।”

तालिबान ने कंधार के भी सभी हिस्सों पर अधिकार जमाने का दावा किया है। स्पुतनिक ने तालिबान के एक बयान के हवाले से कहा कि हेरात के पुलिस मुख्यालय पर आतंकियों ने अधिकार जमा लिया है। वे जब गोलीबारी करते हुए जामा मस्जिद से निकले तो किसी ने उनका विरोध नहीं किया। अब तालिबान इसे अपनी बहुत बड़ी सफलता मान रहा है।

अल जज़ीरा ने बताया कि कंधार शहर में तालिबानियों ने प्रवेश कर लिया। अफगान सेना और आतंकियों के मध्य भीषण युद्ध चला। एक दिन पूर्व ही तालिबानियों ने गजनी प्रांत की राजधानी गजनी सिटी पर भी अधिकार जमा लिया था। इससे वह काबुल के निकट पहुँच गया। बता दें कि अब तक तालिबान 34 प्रांतों में से 11 पर अपना नियंत्रण स्थापित कर चुका है।