समाचार
काबुल हवाईअड्डे के पास से 150 से अधिक लोगों का अपहरण, अधिकतर भारतीय- रिपोर्ट

तालिबान ने कथित तौर पर अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में हामिद करजई अंतर-राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास के क्षेत्र से 150 से अधिक लोगों का अपहरण कर लिया, जिनमें अधिकतर भारतीय हैं।

अफगान मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबानियों ने शुक्रवार (20 अगस्त) को काबुल हवाई अड्डे के पास कई लोगों का अपहरण किया। हालाँकि, हालिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा कि सभी भारतीय सुरक्षित हैं और अपहरणकर्ताओं ने बताया कि उन्हें वापस हवाई अड्डे पर ले जाया जाएगा। अब उन्हें हवाई अड्डे के पास एक गैरेज में ले जाया गया है। उनके दस्तावेज़ों की वहाँ जाँच की जा रही है।

इससे पूर्व, अफगान मीडिया काबुल नाऊ ने एक सूत्र के हवाले से कहा था, “जो अपनी पत्नी और कुछ अन्य लोगों के साथ भागने में सफल रहा था। वह यह कहते हुए भागा था कि अपहरणकर्ताओं में कुछ अफगान नागरिक और अफगान सिख भी हैं लेकिन उनमें से अधिकतर भारतीय नागरिक हैं।”

काबुल नाऊ ने बताया, “सूत्र ने कहा कि वे सभी आज सुबह करीब 01:00 बजे आठ मिनीवैन वाहनों में सवार थे, जो निकासी के लिए काबुल हवाई अड्डे जा रहे थे लेकिन सहयोग की कमी के कारण वे हवाई अड्डे में प्रवेश नहीं कर सके। तालिबान का एक समूह जो सशस्त्र नहीं था, उनके पास पहुँचे। फिर वे उन सभी को मारने-पीटने के बाद राजधानी काबुल के पड़ोस तरखिल में ले गए।”

सूत्र ने कहा कि वह, उसकी पत्नी और कुछ अन्य लोग मिनीवैन की खिड़कियों से कूदकर भागे। तालिबान ने यात्रियों से कहा कि वे उन्हें दूसरे गेट से हवाई अड्डे पर ले जाएँगे लेकिन उनका ठिकाना अभी स्पष्ट नहीं है। इस बीच, तालिबान के एक प्रवक्ता अहमदुल्ला वासेक ने कथित तौर पर भारतीय नागरिकों के अपहरण की मीडिया रिपोर्टों को खारिज किया है।