समाचार
तालिबान द्वारा अफगान वॉलीबॉल टीम की जूनियर खिलाड़ी की हत्या, अन्य भी भय में

अफगान महिला राष्ट्रीय वॉलीबॉल टीम के कोच के हवाले से एक रिपोर्ट में बताया गया कि राष्ट्रीय वॉलीबॉल टीम की एक खिलाड़ी की काबुल में तालिबान द्वारा कथित तौर पर सिर काटकर हत्या कर दी गई।

पीड़िता की पहचान महज़बीन हकीमी के रूप में हुई, जो अफगान जूनियर महिला राष्ट्रीय वॉलीबॉल टीम की खिलाड़ी थी।

फारसी इंडिपेंडेंट के साथ एक साक्षात्कार में अफगान महिला राष्ट्रीय वॉलीबॉल टीम के कोचों में से एक ने पुष्टि की कि एथलीट मारी गई लेकिन किसी को भी इसके बारे में पता नहीं चला क्योंकि उसके परिवार को इस बारे में कुछ भी ना बताने की धमकी दी गई थी।

महज़बीन पिछली अफगान सरकार के पतन से पहले काबुल नगर पालिका वॉलीबॉल क्लब के लिए खेली थी और सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक थी।

कोच के अनुसार, पिछली सरकार के पतन के बाद अफगानिस्तान में महिला एथलीटों को एक गंभीर खतरे का सामना करना पड़ रहा है। तालिबान ने उनका पीछा किया और कई शहरों में उनके घरों की तलाशी ली।

कई महिला एथलीट विशेष रूप से अफगान महिला वॉलीबॉल टीम की खिलाड़ी, जिन्होंने विदेशी और घरेलू प्रतियोगिताओं में भाग लिया और मीडिया कार्यक्रमों में दिखाई दी थीं, अब गंभीर खतरे में हैं।

अफगान महिला राष्ट्रीय वॉलीबॉल टीम के कोच ने कहा कि टीम की केवल दो खिलाड़ी अफगानिस्तान छोड़ने में सक्षम थे और देश में टीम के बाकी सदस्य आतंक में हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, “सभी को पलायन करके अज्ञात जगहों पर रहने के लिए विवश किया गया है। अफगानिस्तान छोड़ने के लिए विदेशी संगठनों और देशों का समर्थन प्राप्त करने के प्रयास अब तक असफल रहे हैं।”

महज़बीन की मौत ने तालिबान और उन लोगों द्वारा निशाना बनाए जाने की आशंकाओं को हवा दी है, जो लंबे समय से महिलाओं के खेल को बाधित करने की मांग कर रहे हैं।