समाचार
ताइवान बोला, “2025 तक चीन बड़े स्तर पर आक्रमण करने में सैन्य रूप से सक्षम होगा”

ताइवान के रक्षा मंत्री चिउ कुओ-चेंग ने आज (6 अक्टूबर) चेतावनी देते हुए कहा कि चीन 2025 तक ताइवान पर पूरी तरह से आक्रमण करने में सैन्य रूप से सक्षम होगा।

गत शुक्रवार से शुरू होने वाले चार दिनों में ताइपे द्वारा अपने वायु रक्षा क्षेत्र के दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में 150 चीनी वायु सेना के विमानों द्वारा घुसपैठ की सूचना के बाद चिउ की सख्त चेतावनी आई है। उसी दिन चीन ने अपना राष्ट्रीय दिवस मनाया था।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, इस वर्ष 672 पीएलए हवाई जहाज देश के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में आए हैं। अक्टूबर के पहले पाँच दिनों में कुल 150 चीनी विमानों ने देश के हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया। 4 अक्टूबर को 56 विमानों के साथ एक दिन में घुसपैठ की यह सबसे बड़ी संख्या है।

एक विशेष सैन्य बजट की समीक्षा के लिए बुलाए गए एक विधायी सत्र से पहले चिउ ने संवाददाताओं द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या चीन 2025 तक हमला करने में सक्षम होगा, को लेकर कहा, “चीन के पास अब ताइवान पर आक्रमण करने की क्षमता है और 2025 तक पूरी तरह से वह हमला करने में सक्षम होगा।”

चीउ ने सांसदों के एक संयुक्त सत्र के दौरान कहा, “ताइवान जलडमरूमध्य में वर्तमान तनाव वास्तव में 40 से अधिक वर्षों की सैन्य सेवा में मैंने देखा है, जो सबसे विकट है।”

चीउ ने ज़ोर देकर कहा कि अभी ताइवान पर आक्रमण करने से चीन को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। 2025 तक बीजिंग उस लागत को कम करने और पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू करने में सक्षम होगा।